जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं मखाने की खीर का भोग, जानें बनाने की विधि

जन्माष्टमी का शुभ अवसर पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी 26 अगस्त, सोमवार को है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन आधी रात को रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. इस दिन मंदिरों को बहुत सुंदर सजाया जाता है साथ ही भगवान कृष्ण की कहानी और चमत्कारों को दर्शाया जाता है. भक्तों को इस दिन का इंतजार बहुत बेसब्री से रहता है. कुछ लोग तो इस शुभ अवसर पर व्रत रखते हैं. इसी के साथ ही रात को 12 बजे के बाद लड्डू गोपाल जी को स्नान करवाया जाता है और नए कपड़े पहनाए जाते हैं. इसी के साथ भोग लगाया जाता है.
श्री कृष्ण को भोग में बहुत सी चीजें लगाई जाती हैं. जिसमें माखन मिश्री, मोहन भोग, श्रीखंड, पंजीरी और मालपुआ जैसे कई चीजें शामिल हैं. वहीं कुछ लोग खीर बनाकर भी भगवान को भोग लगाते हैं. लेकिन इस बार आप लड्डू गोपाल के भोग में मखाने की खीर भी बना सकते हैं. आज हम आपको मखाने की खीर बनाने की विधि के बारे में बताने जा रहे हैं.
जरूरी सामग्री
1 कप मखाने (फॉक्स नट्स)
1/2 कप चीनी (स्वादानुसार)
4 कप दूध
2 टेबलस्पून घी
10-12 काजू, कटे हुए
10-12 बादाम, कटे हुए
10-12 किशमिश
1/2 टीस्पून इलायची पाउडर
थोड़ा सा केसर
मखाने की खीर बनाने की विधि
इस खीर को बनाने के लिए सबसे पहले तो एक कढ़ाई में 2 टेबलस्पून घी गरम करें. अब इसमें मखाने डालें और धीमी आंच पर हल्के सुनहरे और क्रिस्पी होने तक इन्हें भूनें. अब इन्हें अलग प्लेट में निकाल लें. उसी कढ़ाई में 4 कप दूध डालें और उस उबालें. दूध को लगातार चलाते रहें ताकि वो कढ़ाई में चिपके नहीं. जब दूध उबलने लगे, तब उसमें भुने हुए मखाने डालें. दूध को मखानों के साथ मिलाकर धीमी आंच पर उबालें. इस दौरान दूध थोड़ी मात्रा में कम हो जाएगी और गाढ़ी हो जाएगी. अब इसमें कटे हुए काजू, बादाम और किशमिश डालें. इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिला लें. यदि आप केसर का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे थोड़े से गर्म दूध में घोलकर डालें. खीर में चीनी डालें और अच्छे से मिला लें। चीनी पूरी तरह घुल जाए, तब तक पकाएं. खीर को 5-10 मिनट और पकाने के बाद गैस बंद कर दें. लीजिए बनकर तैयार है मखाने की खीर.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *