जबरदस्त रहेगी भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ, Moody’s ने इतना बढ़ाया अपना अनुमान

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज रेटिंग्स ने देश की इकोनॉमी को लेकर ऐसी बात कही है, जिसे सुनने के बाद आपका भारत के अंदर और अधिक इंवेस्ट करने का मन कर जाएगा. दरअस मूडीज रेटिंग्स ने 2024 के लिए भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ रेटिंग को बढ़ा दिया है.
मूडीज रेटिंग्स ने गुरुवार को कहा कि 2024 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत की गति से बढ़ सकती है. जबकि 2025 में देश की इकोनॉमिक ग्रोथ 6.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है. ये उसके इससे पहले जताए गए पूर्वानुमान से ज्यादा है.
देश में लोगों का उपभोग बढ़
रेटिंग एजेंसी ने अपने ग्लोबल आउटलुक 2024-25 का अगस्त संस्करण जारी किया. इसमें मूडीज रेटिंग्स ने कहा है कि अगर निजी खपत को इसी तरह रफ्तार मिलती है तो भारत की आर्थिक वृद्धि की गति इससे भी अधिक रह सकती है.
मूडीज की रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यापक र्थिक नजरिये से देखें,तो भारतीय अर्थव्यवस्था ठोस वृद्धि और कम होती महंगाई के मेल के चलते एक अच्छी स्थिति में आ चुकी है.
रेटिंग एजेंसी का अनुमान है कि मौजूदा साल में भारत की जीडीपी वृद्धि 7.2 प्रतिशत होगी, जबकि पहले इसका अनुमान 6.8 प्रतिशत का था. वहीं वर्ष 2025 में देश की आर्थिक वृद्धि का अनुमान 6.6 प्रतिशत है, जबकि पिछला अनुमान 6.4 प्रतिशत था.
इतनी है देश की इकोनॉमिक ग्रोथ
सख्त मोनेटरी पॉलिसी जारी रहने और राजकोषीय सशक्तीकरण की दिशा में सरकार की कोशिशों के बावजूद 2024 की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रही है. मूडीज ने कहा कि मानसून के समय सामान्य से अधिक बारिश के बीच कृषि उत्पादन की बेहतर संभावनाओं के कारण ग्रामीण मांग में सुधार के संकेत नजर आ रहे हैं.
हाल में भारत की क्रेडिट रेटिंग को लेकर फिच की एक रिपोर्ट सामने आई है. उसमें भारत कीद ऋण साख को बीबीबी कैटेगरी में रखा गया है. किसी देश की जीडीपी के अनुमानों को तय करने में उसकी क्रेडिट रेटिंग की अहम हिस्सेदारी होती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *