जब अमेरिकी बॉर्डर के नजदीक आए रूस-चीन के बॉम्बर्स एयरक्राफ्ट, NORAD के उड़े होश

अमेरिका चुनाव से पहले नेतृत्व विहीन लग रहा है. राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी बिगड़ी तबीयत को लेकर चिंतित हैं. लग रहा है कि अमेरिका इस समय ऐसी परिस्थिति में हैं जहां देश को कोई संभाल नहीं रहा है. सभी आंतरिक परेशानियों में उलझे हुए हैं. ऐसे में अमेरिका के खिलाफ उसके प्रतिद्वंद्वी देशों ने मोर्चा खोल दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक दो रूसी बॉम्बर्स – TU95 और दो चाइनीज मिलिट्री एयरक्राफ्ट H-6 एक साथ अमेरिका के पास चक्कर लगा रहे थे. अमेरिकी एयर कमांड – Norad ने अलास्का के पास रूसी और चीनी विमानों को डिटेक्ट किया है.
रूसी और चीनी एयरक्राफ्ट के अमेरिकी सीमा के पास चक्कर लगाने की सूचना मिलते ही अमेरिका में हड़कंप मच गया है. क्योंकि, रूसी और चीनी मिलिट्री प्लेन इंटरनेशनल एयर स्पेस में थे इसलिए अमेरिकी एयरफ़ोर्स कुछ नहीं कर सकी. पिछले हफ्ते बैरेंट्स सी इलाके में भी रूसी और चीनी प्लेन और वॉरशिप की गतिविधियों को नोटिस किया गया था. ऐसे में ये माना जा रहा है कि दोनों देश, यानी रूस और चीन अमेरिका के खिलाफ कुछ बड़ा प्लान कर रहे हैं.
आर्कटिक क्षेत्र में प्रभाव बढ़ाने की कोशिश
वहीं, इस मामले में अमेरिकी उत्तरी कमान के जनरल ग्रेगरी गुइलोट ने कहा कि चीन आर्कटिक क्षेत्र में अपने प्रभाव को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. ग्रेगरी ने आगे कहा कि हमने चीन को क्षेत्र में देखा है. अमेरिका को लगता है कि ये निश्चित रूप से एक मिशन था, जिसमें दोनों देशों की सेनाएं शामिल हैं. लेकिन ये हमारे लिए चिंता का विषय है. ऐसा लग रहा है कि रूस और चीन साथ आ गए हैं.
बता दें कि हाल ही में, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने चीन का दौरा किया था और शी जिनपिंग से मुलाकात भी की थी. ऐसे में दोनों देशों के लड़ाकू विमानों का अमेरिका के पास चक्कर लगाना, निश्चित कुछ संकेत देता है.
नहीं घुसे अमेरिकी एयरोस्पेस में
रूस और चीन के इन लड़ाकू विमान हालांकि अमेरिकी एयरोस्पेस के अंदर नहीं घुसे. अमेरिका की एयरोस्पेस डिफेंस कमांड ने बताया है कि रूसी और पीआरसी विमान अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में रहे और अमेरिकी या कनाडाई हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया. अमेरिका ने ये भी कहा कि हम इसे किसी खतरे के रूप में नहीं देखते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *