जानिए ईरान की उस बैलिस्टिक मिसाइल की खासियत, जिसने यूक्रेन और अमेरिका की बढ़ाई टेंशन!

एक ओर मिडिल ईस्ट में इजराइल पर ईरान के हमले का खतरा तो दूसरी ओर रूस-यूक्रेन युद्ध में पुतिन की आक्रामकता, इन सबके बीच रूस और ईरान की गहरी होती दोस्ती से अमेरिका काफी चिंतित है. अमेरिका के लगाए प्रतिबंधों की परवाह किए बगैर रूस और ईरान एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं.
कुछ दिनों पहले रूस ने ईरान को S-400 एयर डिफेंस सिस्टम दिया था, तब हमास नेता इस्माइल हानिया की तेहरान में की गई हत्या के बाद इजराइल और ईरान के बीच जबरदस्त तनाव पसरा था. वहीं अब ईरान ने भी दोस्ती को निभाते हुए रूस को अपनी खास Fath 360 बैलिस्टिक मिसाइलें दी हैं, जिससे यूक्रेन और अमेरिका की टेंशन बढ़ गई है.
ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल ने बढ़ाई टेंशन!
दरअसल अमेरिका मीडिया cnn और वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शुक्रवार को सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि ईरान ने रूस को कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान ने 200 बैलिस्टिक मिसाइलें रूस को दी हैं, सूत्रों के मुताबिक 4 सितंबर को एक रूसी शिप कैस्पियन सी में बने एक अज्ञात बंदरगाह पर इन बैलिस्टिक मिसाइलों को लेकर पहुंचा है.
ईरान की Fath-360 मिसाइल. (Image-Mohsen Shandiz/Corbis via Getty Images)
यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह रूस को ईरानी बैलिस्टिक मिसाइलों के मिलने की खबरों से बेहद चिंतित है. मंत्रालय ने कहा कि तेहरान और मॉस्को के बीच गहराता सैन्य सहयोग यूक्रेन, यूरोप और मध्य पूर्व के लिए खतरा है, यूक्रेन ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ईरान और रूस पर दबाव बढ़ाने की अपील की है.
वहीं व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने भी रूस को fath-360 बैलिस्टिक मिसाइल मिलने की खबरों पर चिंता जताते हुए कहा है कि इस रूस-यूक्रेन युद्ध में तेज़ी आएगी. हालांकि UN में ईरानी मिशन ने इन खबरों का खंडन करते हुए कहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर ईरान की स्थिति में किसी तरह का बदलाव नहीं आया है. ईरान का कहना है कि वह किसी भी युद्ध में शामिल दोनों पक्षों को सैन्य सहायता मुहैया कराने के खिलाफ है, उसका मानना है कि इससे युद्ध और भयावह होता है.
सोयाबीन-गेहूं के बदले मिसाइल दे दी!
ईरान के एक सांसद ने रूस को बैलिस्टिक मिसाइलें भेजे जाने की मीडिया रिपोर्ट्स की पुष्टि की है. ईरानी सांसद और राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश नीति समिति के सदस्य अहमद बख्शायेश अर्देस्तानी ने कहा है कि उनका देश रूस से सोयाबीन, भुट्टा समेत कई तरह का सामान आयात करता है. उन्होंने कहा कि हम हिजबुल्लाह, हमास और हसद अल-शाबी को मिसाइल देते हैं तो रूस को क्यों नहीं? अर्देस्तानी ने कहा कि, ‘यूरोपीय देश यूक्रेन को हथियार दे रहे हैं, NATO यूक्रेन में घुस चुका है, ऐसे में हम अपने सहयोगी रूस को मिसाइल भेज कर उसकी मदद क्यों न करें?’
Fath-360 की खासियत क्या है?
Fath-360 फतह बैलिस्टिक मिसाइल फैमिली की मिसाइल है. यह अपने टारगेट को 3704 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हिट कर सकती है. जमीन से जमीन तक मार करने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल की अधिकतम रेंज 120 किलोमीटर है. यह 150 किलोग्राम वॉरहेड ले जाने में सक्षम है. यह क्लोज रेंज बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसे IRGC (इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प) को 2021 में सौंपा गया था. यह 4 मीटर लंबी और करीब 850 किलोग्राम वजनी है. ईरान की इस मिसाइल की तुलना अमेरिका के HIMARS से की जाती है, जिसे US ने यूक्रेन को मुहैया कराया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *