जापान के इशिकावा में 5.9 तीव्रता का तेज भूकंप, बुलेट ट्रेन थमी, सुनामी का खतरा नहीं

जापान के इशिकावा प्रांत में आज 5.9 तीव्रता का तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि इशिकावा प्रान्त में सुबह 5.9 तीव्रता के भूकंप आया. हालांकि अधिकारियों ने सुनामी के खतरे की पुष्टि नहीं की है. भूकंप आज सुबह लगभग 6:31 बजे (स्थानीय समयानुसार) आया, जिसका केंद्र 10 किलोमीटर गहराई में होने का अनुमान है.
इशिकावा प्रान्त के वाजिमा और सुजु शहरों में जापान के भूकंपीय पैमाने पर ऊपरी 5 की तीव्रता के झटके महसूस हुए. इसके अतिरिक्त, नोटो शहर में 5 से कम तीव्रता के झटके महसूस किए गए, जबकि नानाओ शहर और अनामिज़ु शहर के साथ-साथ निगाटा प्रान्त के कुछ क्षेत्रों में 4 की तीव्रता दर्ज की गई.
बुलेट ट्रेन की रफ्तार पर ब्रेक
भूकंप के बाद, पूर्वी जापान रेलवे ने बिजली गुल होने के कारण होकुरिकु शिंकानसेन और जोएत्सु शिंकानसेन बुलेट ट्रेन सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया. एनएचके ने बताया कि सेवा सुबह 6:50 बजे (स्थानीय समयानुसार) फिर से शुरू हुई.
सुनामी का कोई खतरा नहीं
जापान के उत्तर-मध्य क्षेत्र इशिकावा में सोमवार तड़के जोरदार भूकंप आए, जहां 1 जनवरी को घातक भूकंप आया था, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि नोटो प्रायद्वीप के उत्तरी सिरे पर 5.9 तीव्रता का भूकंप आया. इसके कुछ मिनट बाद 4.8 तीव्रता का झटका आया.
7.6 तीव्रता के भूकंप
एजेंसी ने कहा कि दोनों भूकंपों से सुनामी का कोई खतरा नहीं है. क्षति या चोट की कोई रिपोर्ट नहीं थी. पश्चिम जापान रेलवे कंपनी के अनुसार, अधिकांश सार्वजनिक परिवहन सेवाएं सामान्य रूप से चल रही थीं. 1 जनवरी को नोटो प्रायद्वीप में आए 7.6 तीव्रता के भूकंप में 241 लोग मारे गए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *