जिद्दी ब्लैकहेड्स कर रहे हैं खूबसूरती खराब, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हर किसी को सुंदर दिखना पसंद होता है. लेकिन आजकल बढ़ते प्रदूषण और खराब जीवनशैली का असर सेहत के साथ ही स्किन पर भी दिखाई देता है. ज्यादातर लोग आजकल ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान रहते हैं. ये चेहरे पर मौजूद छोटे-छोटे धब्बों की तरह नजर आते हैं. जो स्किन में मौजूद पॉर्स में जमी हुई गंदगी, तेल और डेड स्किन सेल्स के कारण बनते हैं. ब्लैकहेड्स तब होते हैं जब पॉर्स में मौजूद सीबम और डेड स्किन सेल्स ऑक्सीजन के संपर्क में आकर ऑक्सीकरण हो जाती हैं. इस ऑक्सीकरण की वजह से ये काले रंग के हो जाते हैं.
जिद्दी ब्लैकहेड्स से लोग बहुत परेशान रहते हैं, इसके कारण उनकी फेस का ग्लो छिन जाता है. ऐसे आप इन जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं.
चीनी और शहद
ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए आप रसोई में मौजूद चीनी और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच चीनी और शहद को मिक्स करें और इससे 1से 2 मिनट के लिए अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें. ध्यान रखें कि चेहरे को ज्यादा रगड़े नहीं, इससे स्किन लाल होने के साथ ही निशान पड़ सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 1 से 2 बार ही कर सकते हैं.
कॉफी और कोकोनट ऑयल
जिद्दी ब्लैकहेड्स और डेड स्किन सेल्स से राहत पाने के लिए आप कॉफी और कोकोनट ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले तो एक चम्मच टेबलस्पून में बराबर मात्रा में कोकोनट ऑयल मिलाकर चेहरे पर मसाज करें. आप इसमें नींबू की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं.
टी ट्री ऑयल और मुल्तानी मिट्टी
ब्लैकहेड्स और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए आप टी ट्री ऑयल और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक भी बना सकते हैं. इसके लिए मुलतानी मिट्टी को रातभर पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद अगले दिन जरूरत के मुताबिक मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें 2 से 3 बूंदे टी ट्री ऑयल डालें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें.
लेकिन रसोई में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल अपनी स्किन टाइप के मुताबिक करें, साथ ही की लोगों को नेचुरल चीजों से एलर्जी हो सकती है, ऐसे में सावधानी बरतें और अगर स्किन से जुड़ी किसी तरह की समस्या या स्किन सेंसिटिव है तो एक्सपर्ट की सलाह के बिना इन चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *