जिम में एक्सरसाइज के दौरान की ये 5 गलतियां सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, एक्सपर्ट से जानें

हेल्दी और फिट रहने के लिए आजकल लोग वर्कआउट, योग साथ ही सुबह-शाम वॉकआउट करते हैं. वहीं कुछ लोग वजन कम करने और बॉडी बनाने के लिए जिम जाते हैं. जहां वो कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं. कई लोग जिम जाकर अपने आप को ज्यादा कॉन्फिडेंस दिखाते हैं और जल्दबाजी में बिना ट्रेनर की मदद लिए वर्कआउट करने लग जाते हैं. ऐसे में अनजाने में की गई उनकी एक छोटी सी गलती सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकती है.
एक्सपर्ट मुकुल नागपाल ने हमें कुछ ऐसे बातें बताई हैं जिन्हें जिम में वर्कआउट करते समय आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी है. ये आपकी सेफ्टी के लिए बहुत जरूरी है.
वार्मअप न करना
कुछ लोग जिम जाते ही सीधा एक्सरसाइज करने लग जाते हैं. लेकिन उनका ये तरीका गलत है. आपको सबसे पहले वार्मअप करना चाहिए. क्योंकि सीधा वर्कआउट शुरू करने से पहले आपको इंटरनल इंजरी और क्रैंप का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए वर्कआउट करने से पहले वार्मअप करना चाहिए. इससे मसल्स खुलेंगे जिससे एक्सरसाइज के स्टेप सही से करने में मदद मिलती है.
गलत तरीका अपनाना
वर्कआउट के दौरान सही तरीका अपनाना बहुत जरूरी होता है. यानी की आप इस दौरान अपने बॉडी पोस्चर का खास ख्याल रखना चाहिए. अगर आप गलत तरीके से और पोस्चर में वर्कआउट करेंगे तो इससे आपकी बॉडी और मसल्स को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में एक्सरसाइज का सही तरीका और साथ ही अपने हाथ, पैर और गर्दन का सही पोस्चर मेंटेन करके रखना चाहिए. इसके लिए आपको हर एक एक्सरसाइज की शुरुआत एक्सपर्ट के बताए स्टेप द्वारा उनकी निगरानी में करनी चाहिए.
बहुत भारी वजन उठाना
बॉडी बिल्डिंग के लिए लोग बहुत तैयारी करते हैं. ज्यादातर लोग इंटेंस एक्सरसाइज और ज्यादा वजन उठाते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जल्दबाजी में ऐसे वजन न उठाएं जो आपके लिए बहुत भारी हों. आपको शुरुआत में इतना वजन उठाना चाहिए जो आपको ज्यादा भारी न लगें और धीरे-धीरे इस कैपेसिटी को बढ़ाना चाहिए. क्योंकि एकदम से और अपनी कैपेसिटी से ज्यादा भारी वजन उठाने से आपको किसी तरह की इंजरी, दर्द और भारी नुकसान हो सकता है.
ओवरट्रेनिंग
जिम जाने का ट्रेंड आजकल बहुत तेजी से बढ़ रहा है. युवा बॉडी बनाने या फिर कुछ लोग वजम कम करने के चक्कर में ओवर एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए ध्यान रखें आपके शरीर को आराम करने की भी जरूरत है. इसलिए एक्सरसाइज करें और बीच-बीच में कुछ समय के लिए आराम भी करें. लगातार घंटों वर्कआउट करने से आपको थकान महसूस होना और चोट तक लग सकती है. साथ ही इससे हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.
दर्द को नजरअंदाज करना
अगर आपके पहले से या फिर वर्कआउट के दौरान शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रहा है तो ऐसे में आपके लिए आराम बहुत जरूरी है. इसलिए ऐसी स्थिति में वर्कआउट न करें. अगर वर्कआउट के दौरान दर्द महसूस होता है तो तुरंत रुकें और एक्सपर्ट से बात करें और उनकी सलाह लें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *