जिस जापानी ‘रामायण’ का ‘आदिपुरुष’ के समय हल्ला रहा, वो अब होने जा रही है रिलीज

प्रभास की ‘आदिपुरुष’ जब रिलीज हुई थी, तो इसे कार्टून बताकर खूब ट्रोल किया गया था. उस वक्त एक एनिमेटेड ‘रामायण’ की खूब चर्चा हुई थी. कहा गया था कि ये वाली ‘रामायण’ भी ‘आदिपुरुष’ से बेहतर है. इस कार्टून वाली रामायण का नाम है, ‘रामायणा: द लेजेंड ऑफ प्रिंस राम’. अब खबर है कि इसे सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा.
एक ओर रणबीर कपूर और यश की ‘रामायण’ की शूटिंग चल रही है, दूसरी ओर ये एनिमे फिल्म रिलीज होने की खबर आ रही है. Ramayana: The Legend Of Prince Rama को 4K में रीमास्टर किया गया है. मेकर्स का मानना है कि इसे सिनेमाघर में रिलीज करना एक बेहतर विकल्प होगा. क्योंकि इससे पहले इसे कभी बड़े पर्दे पर नहीं रिलीज किया गया है. दरअसल ‘आदिपुरुष’ के समय इसे काफी याद किया गया था. ऐसे में मेकर्स को लगता है कि इसकी अच्छी रिकॉल वैल्यू है. इसलिए ही वो इसे रिलीज करने की योजना बना रहे हैं.

कब होगी रिलीज?
बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक मेकर्स ने डिस्ट्रीब्यूटर्स से बात करनी भी शुरू कर दी है. वो उनसे डिस्कस करके ये प्लान करने की कोशिश कर रहे हैं कि इसे कब रिलीज किया जाएगा और इसके लिए कैसी स्ट्रैटजी रखी जाएगी. अभी तक रिलीज डेट लॉक नहीं की गई है. पर संभवना है कि इसे सितंबर या अक्टूबर में रिलीज किया जा सकता है. कुछ हफ्तों में सारी तस्वीर साफ हो जाएगी.
अमरीश पुरी ने दी थी रावण के कैरेक्टर को आवाज
‘रामायणा: द लेजेंड ऑफ प्रिंस राम’ भारत और जापान का को-वेंचर था. इसे युगो साको, कोइची ससाकी और राम मोहन ने डायरेक्ट की थी. पर ज्यादातर काम जापान वालों ने किया था. इसलिए इसे जापानी रामायण भी कहा जाता है. इसे 90 के दशक में मूल रूप से अंग्रेजी में बनाया गया था. बाद में इसे हिंदी में डब करके 2002 में कार्टून नेटवर्क पर रिलीज किया गया था. इसमें अरुण गोविल ने राम के कैरेक्टर को आवाज दी थी. अमरीश पुरी ने रावण के किरदार को आवाज दी थी. वनराज भाटिया ने इसके गाने बनाए थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *