जिस फिल्म की स्क्रिप्ट सुनते-सुनते सो गए थे शत्रुघ्न सिन्हा, उसी ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया था!

शत्रुघ्न सिन्हा बॉलीवुड के एक ऐसे बेहतरीन एक्टर हैं जिनकी पर्सनैलिटी से लेकर डायलॉग तक के लोग कायल हैं. शत्रुघ्न सिन्हा को अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत में काफी स्ट्रगल करना पड़ा था. लेकिन एक फिल्म ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया. अपने फिल्मी करियर उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, जिस लिस्ट में उनकी सुपरहिट फिल्म ‘कालीचरण’ भी शामिल है. ऐसा कहा जाता है कि ये फिल्म शत्रुघ्न सिन्हा को को-इंसिडेंस से मिली थी, क्योंकि इससे पहले एक सुपरस्टार इस फिल्म को रिजेक्ट कर चुका था.
कहते हैं कि 1976 में रिलीज हुई फिल्म ‘कालीचरण’ में शत्रुघ्न सिन्हा को पहली बार लीड रोल मिला था और इस फिल्म ने उनकी जिंदगी बदलकर रख दी. ‘कालीचरण’ शत्रुघ्न सिन्हा के करियर की एक बड़ी सुपरहिट साबित हुई और इसके बाद देखते ही देखते शत्रुघ्न सिन्हा लीड एक्टर्स की लिस्ट में शामिल हो गए. लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा को लीड रोल मिलना महज एक को-इंसिडेंस था. हालांकि, इस रोल के लिए शत्रुघ्न सिन्हा मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे.
साल 1976 की सुपरहिट फिल्म ‘कालीचरण’
सुभाष घई के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘कालीचरण’ साल 1976 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और इस फिल्म से ही सुभाष घई ने डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा था. शत्रुघ्न सिन्हा स्टारर और सुभाष घई डायरेक्टेड इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया था. इस फिल्म के बाद शत्रुघ्न सिन्हा के लिए लोगों और डायरेक्टरों का नजरिया बदल गया. शत्रुघ्न के अलावा फिल्म की लीड एक्ट्रेस रीना रॉय की किस्मत भी रातों रात चमक गई. इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा और रीना रॉय की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री लोगों को काफी पसंद आई और फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा की एक्टिंग के लिए उन्हें काफी सराहा गया. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इस फिल्म के लिए प्रोड्यूसर शत्रुघ्न सिन्हा को कास्ट नहीं करना चाहते थे.
शत्रुघ्न सिन्हा को नहीं करना चाहते थे कास्ट
फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा और रीना रॉय के अलावा, प्रेमनाथ, अजीत, मदन पुरी, डैनी डेंजोंगपा जैसे कलाकार अहम किरदार में नजर आए और इनकी एक्टिंग ने भी लोगों का दिल जीत लिया था. इस फिल्म को बनाते वक्त सुभाष घई को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था, क्योंकि वो फिल्म में लीड रोल के लिए अच्छे एक्टर की तलाश में थे और फिल्म के प्रोड्यूसर शत्रुघ्न सिन्हा को बतौर हीरो नहीं कास्ट करना चाहते थे.
राजेश खन्ना ने फिल्म को किया था रिजेक्ट
एमआईबीडी की रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म के प्रोड्यूसर एनएन सिप्पी इस फिल्म में राजेश खन्ना को कास्ट करना चाहते थे. जबकि फिल्म के डायरेक्टर सुभाष घई इस फिल्म को शत्रुघ्न सिन्हा के साथ करना चाहते थे. हालांकि, बाद में सुभाष घई, एनएन सिप्पी की बात से राजी हो गए, लेकिन जब प्रोड्यूसर राजेश खन्ना के पास फिल्म की स्क्रिप्ट लेकर पहुंचे, तो राजेश खन्ना से उन्हें रिजेक्शन मिला. जब वहां बात नहीं बनी तो एनएन सिप्पी सुनील दत्त और फिरोज खान के पास भी गए और वहां भी उनको ना ही मिली.
इसलिए राजेश खन्ना नहीं कर पाए थे ‘कालीचरण’
70-80 के दशक के सुपरस्टार राजेश खन्ना के पास डेट्स न होने की वजह से उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था. दरअसल, 80 के दशक में राजेश खन्ना की फिल्में लगातार हिट हो रही थीं और वो एक के बाद एक फिल्मों में नजर आ रहे थे, इसलिए राजेश खन्ना ने एनएन सिप्पी के फिल्म के ऑफर को मना कर दिया था.
एक्टर के मना करने के बाद एनएन सिप्पी ने सुभाष घई को शत्रुघ्न सिन्हा के साथ काम करने के लिए हामी भर दी. इस तरह शत्रुघ्न सिन्हा फिल्म कालीचरण में लीड एक्टर बन पाए. ऐसा कहा जाता है कि अगर राजेश खन्ना ने इस फिल्म के लिए हामी भर दी होती तो बॉलीवुड को शत्रुघ्न सिन्हा जैसा स्टार शायद ही मिल पाता.
स्क्रिप्ट सुनते सुनते सो गए शत्रुघ्न सिन्हा
एक दिन सुभाष घई ‘कालीचरण’ की स्क्रिप्ट डिस्क्स करने के लिए शत्रुघ्न सिन्हा के घर पहुंचे. शत्रुघ्न सिन्हा कहानी सुनने को तैयार तो हुए लेकिन वो बीच में ही सो गए. दरअसल, इस समय शत्रुघ्न सिन्हा एक ही दिन में तीन शिफ्ट किया करते थे, इसलिए काफी ज्याद थक जाते थे. सुभाष घई रात में दो बजे उन्हें कहानी सुनाई और कहानी सुनते-सुनते शत्रुघ्न सो गए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *