जिस मैदान पर एक स्टम्पिंग के कारण मुश्किल हो गया था जीना, 14 महीने बाद इंग्लैंड के फैंस को वहीं दिया मुंहतोड़ जवाब

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने हेडिंग्ले के मैदान पर खेले गए दूसरा वनडे मुकाबले में इंग्लैंड बुरी तरह से हराया दिया. इसके साथ ही उसने 5 मैच की वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त ले ली. एलेक्स कैरी ऑस्ट्रेलिया की जीत के सबसे बड़े हीरो रहे. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया. कैरी वही खिलाड़ी हैं, जिनका इंग्लैंड के फैंस ने 2023 के एशेज के दौरान हेडिंग्ले में जॉनी बेयरस्टो को किए विवादित स्टम्पिंग को लेकर जीना मुश्किल कर दिया था. उनके परिवार को लेकर भी बहुत भला-बुरा कहा गया और सीरीज के दौरान उन्हें खूब चिढ़ाया था. इस घटना के 14 महीने बाद कैरी फिर से हेंडिंग्ले के मैदान पर उतरे. इस बार उनका स्वागत पिछले साल की तरह हुआ. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपनी जबरदस्त से इंग्लैंड के फैंस को मुहंतोड़ जवाब दिया.
कैरी ने बल्ले और मुंह से दिया जवाब
एलेक्स कैरी हेडिंग्ले के मैदान पर पिछली बार 2023 के एशेज सीरीज के दौरान बल्लेबाजी के लिए उतरे थे. तब वह एक पारी में 8 और दूसरी पारी में 5 रन ही बना सके थे. उनकी विवादित स्टम्पिंग के बाद जल्दी आउट होता देखकर इंग्लैंड के फैंस ने खूब मजाक उड़ाया था. इस बार भी जब वो बल्लेबाजी के उतरे तो उनका स्वागत चिढ़ाकर किया गया. हालांकि, जो कसर एशेज में रह गई थी, एलेक्स कैरी ने इस बार पूरा कर दिया. उन्होंने बल्ले और मुंह दोनों से जवाब दिया. पहले उन्होंने 67 गेंद में 74 रन की मैच जिताउ पारी खेली.
फिर जब प्लेयर ऑफ द मैच बने तो इंटरव्यू के दौरान कहा कि उन्हें पहले इस बात का अंदाजा था और इस बार पूरी तैयारी के साथ आए थे. एक बार पारी शुरू हुई फिर वह तरह बल्लेबाजी पर फोकस हो गए. ये अब उनके लिए हमेशा की बात हो गई है. हाल ही में उन्होंने एक इंटरव्यू में भी इंग्लैंड के फैंस के चिढ़ाए जाने को लेकर कहा था कि उनके परिवार पर ‘पर्सनल अटैक’ ठीक नहीं था.
क्या था स्टम्पिंग का मामला?
जुलाई 2023 में एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट के दौरान एलेक्स कैरी ने बेयरस्टो को सिर्फ 10 रन पर आउट कर दिया था. तब इंग्लैंड की टीम 371 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी. उन्होंने ये स्टंपिंग तब की, जब बेयरस्टो गेंद को डेड क्रीज से बाहर निकल गए थे. क्रिकेट के नियम के अनुसार ये स्टम्पिंग जायज थी और इसे आउट दे दिया गया था. हालांकि, इंग्लैंड के फैंस का मानना था कि ये आउट नहीं है. साथ ही खेल भावना के लिहाज से भी स्टम्पिंग जायज नहीं है. बेयरस्टो के आउट होने से मैच के साथ पूरी सीरीज का रुख पलट गया था. ऑस्ट्रेलिया ने हेडिंग्ले में हुए इस मैच में 43 रन से जीत हासिल की. वहीं अगला मैच जीतकर 2-2 से सीरीज में भी बराबरी कर ली थी.
1 साल से थे बाहर, अब जिताया मैच
एलेक्स कैरी करीब 1 साल से ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम का हिस्सा नहीं थे. उन्होंने इंग्लैंड सीरीज से पहले अपना पिछला वनडे भारत के खिलाफ अक्टूबर 2023 में खेला था. वहीं कैरी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछला मुकाबला न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के दौरान मार्च 2024 में खेला था. यानि वो 6 महीने से टीम का भी हिस्सा नहीं थे. अब जाकर उन्हें मौका और कैरी ने आते ही ऑस्ट्रेलिया की झोली में एक जीत डाल दी. हेडिंग्ले में जब वो बल्लेबाजी के लिए उतरे तब उनकी टीम 151 पर 5 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी. इसके बाद भी विकेट का सिलसिला जारी रहा.
221 रन के स्कोर पर टीम 9 विकेट गंवा चुकी थी. ऐसे में 250 के स्कोर तक भी पहुंचना मुश्किल लग रहा था. फिर कैरी ने जॉश हेजलवुड के साथ 10वें विकेट के लिए 49 रन की अहम साझेदारी की. इसमें हेजलवुड ने सिर्फ 4 रन बनाए. इस साझेदारी की वजह से ऑस्ट्रेलिया की टीम 270 रन बनाने में कामयाब रही. वहीं बाद में मिचेल स्टार्क समेत बाकी गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर कहर बरपाया और उन्हें 202 रन ढेर करके 68 रन से मुकाबला जीत लिया. वहीं कैरी ने 67 गेंद में 74 रन की पारी खेली. उनकी इस पारी की वजह से ही ऑस्ट्रेलिया जीतने में कामयाब रही.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *