जी-20 की इस लिस्ट में क्यों नहीं है भारत का नाम? चीन को मिला पहला स्थान

बीते 5 बरस में भारत की इकोनॉमी ने जो रफ्तार पकड़ी है, वैसी ना तो चीन पकड़ सका है और ना ही अमेरिका. खास बात तो ये है कि दुनिया का कोई ऐसा देश नहीं है तो ग्रोथ के मामले में भारत के आसपास भी हो. कहा तो ये भी जा रहा है कि अगले कुछ वर्षों में भारत जापान और जर्मनी को पीछे छोड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन जाएगी और भारत की जीडीपी 5 ट्रिलियन डॉलर के पार चली जाएगी. साथ ही साल 2047 तक भारत विकसित देशों में खड़ा होगा.
वहीं दूसरी ओर एक्सपोर्ट के मामले में भारत चीन से करीब 7 गुना पीछे है. जी हां, जी-20 देशों जिनकी मेजबानी भारत ने पिछले बरस ही की थी. उनमें एक्सपोर्ट के मामले में भारत की स्थिति काफी खराब है. वहीं दूसरी ओर चीन अव्वल नंबर पर दिखाई दे रहा है. जबकि अमेरिका दूसरे पायदान पर खड़ा है. यहां तक की भारत की इकोनॉमी से काफी पीछे कई देश इस मामले में काफी आगे दिखाई दे रहे हैं.
मौजूदा समय में जी-20 देशों में 19 देशा शामिल है. जिसमें भारत के अलावा चीन, जर्मनी, यूके, फ्रांस, इटली, तुर्की, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इंडोनेशिया, रूस, साउथ कोरिया, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, मेक्सिको, कनाडा, जापान, और अर्जेंटीना शामिल हैं.
जी-20 एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो ग्लोबल इकोनॉमी से रिलेटिड इश्यू पर फोकस करता है. इस प्लेटफॉर्म की स्थापना 1999 में एशियन फाइनेंशियल क्राइसिस के बाद की गई थी. ये प्लेटफॉर्म बिजनेस के साथ ग्रोथ, हेल्थ, एग्रीकल्चचर, एनर्जी, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और एंटी-करप्शन जैसे मुद्दों पर फोकस किए हुए है. इन देशों में टॉप पर जो दो एक्सपोर्ट मार्केट हैं, उनमें 7-7 के साथ चीन और अमेरिका साथ खड़े हुए हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर जी-20 में टॉप एक्सपोर्टर कौन है और भारत की स्थिति कहां पर है.

Every G20 Economys Top Export Market
Australia -> China
Brazil -> China
Indonesia -> China
Russia -> China
South Korea -> China
Saudi Arabia -> China
South Africa -> China
Mexico -> U.S.
Canada -> U.S.
Japan -> U.S.

— World of Statistics (@stats_feed) September 4, 2024

सबसे बड़े एक्सोर्ट मार्केट
द ऑब्जर्वेटरी ऑफ इकोनॉमिक कॉम्पेक्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार इस लिस्ट में पहले पायदान पर चीन है. ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इंडोनेशिया, रूस, साउथ कोरिया, सऊदी अरब और साउथ अफ्रीका सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट चीन को करते हैं. उसके बाद नाम अमेरिका है. दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी के लिए सबसे बड़े एक्सपोर्ट मार्केट मेक्सिको, कनाडा, जापान, भारत, चीन, जर्मनी और यूके हैं. वहीं दूसरी ओर तीसरे पायदान पर जर्मनी है. फ्रांस, इटली और तुर्की सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट यहीं करते हैं. वहीं दूसरी ओर अमेरिका सबसे ज्यादा सामान एक्सपोर्ट कनाडा को करता है. इसी हियसाब से अर्जेंटीना के लिए सबसे बड़ा एक्सपोर्ट बाजार ब्राजील है.
चीन है पहले पायदान पर
एक्सपोर्ट के मामले में चीन टॉप पोजिशन पर दिखाई दे रहा है. जबकि दूसरे पायदान पर अमेरिका है. जबकि जर्मनी का नंबर तीसरा है. साल 2023 की लिस्ट के अनुसार इसमें नीदरलैंड्स, जापान, इटली, फ्रांस, साउथ कोरिया, मेक्सिको, हॉन्ग कॉन्ग, कनाडा, बेल्जियम, यूके, यूएई, सिंगापुर और ताइवान है. उसके बाद भारत का नंबर देखने को मिल रहा है. खास बात तो ये है कि चीन ने पिछले साल 3,380.02 अरब डॉलर का एक्सपोर्ट किया था, जबकि भारत के एक्सपोर्ट का आंकड़ा 432.34 अरब डॉलर का देखने को मिला. इसका मतलब है कि पिछले साल भारत इस मामले में चीन से करीब 8 गुना पीछे रहा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *