जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी, दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने किया टॉप

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट आज रविवार 10 जून को जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही अभ्यर्थियों का इंतजार भी खत्म हो गया है. आईआईटी में एडमिशन दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट और स्कोर कार्ड सभी परीक्षार्थी jeeadv.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. आईआईटी दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 अंक लाकर आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम में टॉप किया है. वहीं आईआईटी बॉम्बे जोन से परीक्षा देने वाली द्विजा धर्मेशकुमार पटेल महिला उम्मीदवारों में टॉपर हैं. उनकी ऑल इंडिया रैंक (AIR) 7 है. आईआईटी दिल्ली जोन के ही आदित्य 346 अंक लाकर जेईई एडवांस्ड के सेकेंड टॉपर बने हैं
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास की ओर से जेईई एडवांस 2024 परीक्षा का आयोजन 26 मई दो शिफ्ट में किया गया था. नतीजे घोषित करदिए गए है. अभ्यर्थी लॉग इन डिटेल भरकर अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. रिजल्ट के साथ ही कटऑफ मार्क्स भी जारी किए गए हैं. जेईई एडवांस्ड 2024 में पेपर 1 और 2 दोनों में कुल 1,80,200 उम्मीदवार शामिल हुए थे. इनमें से 48,248 उम्मीदवार पास हुए हैं. कुल पास उम्मीदवारों में से 7,964 महिला उम्मीदवार शामिल हैं.
इन स्टेप्स को करें फॉलो

जेईई एडवांस रिजल्ट 2024 जारी होने के बाद आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं
वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
लॉग इन डिटेल (रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ) भरकर सबमिट करें.
स्कोर कार्ड आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा, इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

23 आईआईटी में करीब 17385 सीटें हैं
जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा 2024 से ही आईआईटी के इंजीनियरिंग, साइंस एंड आर्किकेटक्ट कोर्स में स्नातक, इंटीग्रेटेड परास्नातक, स्नातक-मास्टर डुअल डिग्री में दाखिला मिलता है. 23 आईआईटी में करीब 17385 सीटें हैं. जेईई एडवांस्ड परिणाम के साथ-साथ इसके टॉपर्स, उनके मार्क्स, कटऑफ की डिटेल्स जारी कर दिए गए हैं.
10 जून से जोसा काउंसलिंग शुरू होगी
वहीं पिछले साल के रिजल्ट की बात करें तो कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) के लिए हर सब्जेक्ट के कुल अंकों का 6.83 प्रतिशत और एग्रीगेट में 23.89 प्रतिशत मार्क्स परीक्षा में क्वालिफाइ करने के लिए मिनिमम कटऑफ मार्क्स थे. आज जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट आने के बाद कल 10 जून से जोसा काउंसलिंग ( JoSAA counselling ) शुरू हो जाएगी. काउंसलिंग के जरिए ही पास हुए अभ्यर्थियों को देश के 23 आईआईटी इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन मिल सकेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *