जॉर्डन और सऊदी पर ईरान गड़ाए बैठा है नजर, इजराइल ने लगाए चौंकाने वाले आरोप

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के ऐसे प्लान का दावा किया जिससे अरब के मुस्लिम देशों की भी नींद उड़ जाएगी. बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका के पूर्व जनरलों और एडमिरल्स को चेतावनी दी कि ईरान जॉर्डन और सऊदी अरब जैसे खाड़ी देशों की सरकारों को उखाड़ फेंकने की तैयारी कर रहा है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि ईरान इजराइल के बाद यूरोप और अमेरिका पर भी अपने हमले करेगा.
अमेरिका की यहूदी राष्ट्रीय सुरक्षा संस्थान (JINSA) की ओर से भेजे गए डेलिगेशन के साथ बैठक में नेतन्याहू ने बताया कि चल रहे ‘सेवन फ्रंट’ संघर्ष का प्रबंधन ईरान की तरफ से जा रहा है. साथ ही कहा ईरान अपने पड़ोसियों जैसे जॉर्डन और सऊदी अरब पर भी अपना कब्जा करना चाहता है. नेतन्याहू ने कहा कि उनका मकसद कई तरफ से इजराइल पर हमला कर उसको कमजोर करना है. ईरान के इस प्लान को रोकने के लिए सबसे पहले हमें ईरान के हाथ यानी हमास को निपटाना होगा.

Le Premier ministre Benjamin Netanyahu a rencontré aujourd’hui, à la Kirya de Tel Aviv, une délégation de généraux et d’amiraux du JINSA. pic.twitter.com/O2wZDr6Q0N
— Beau Gosse Prétentieux (@BeauGossePreten) June 27, 2024

“इजराइल पर हमला करने वाले नहीं बचेंगे”
तेल अवीव में डिफेंस मिनिस्ट्री के हेड क्वार्टर में हुई इस बैठक में नेतन्याहू ने 7 अक्टूबर के बाद से ईरान प्रॉक्सी की ओर से हो रहे हमलों पर कहा, “जो हमारे साथ ऐसा कर रहे हैं वे जहां है वहां नहीं बचेंगे. हमें लंबी लड़ाई लड़नी हैं… मुझे नहीं लगता कि ये इतनी भी लंबी है, लेकिन हम इससे छुटकारा पा लेंगे.”
नेतन्याहू ने जोर दिया कि हमें मध्य पूर्व में मौजूद ईरानी प्रॉक्सी को रोकने के लिए सोचना चाहिए, उन्होंने तर्क दिया कि ईरान अपनी प्रॉक्सियों की मदद से मध्य पूर्व को जीतने के लिए आगे बढ़ रहा है और उसका प्लान सऊदी अरब और जॉर्डन पर जीत हासिल करना है.
“यूरोप और फिर अमेरिका होगा तबाह”
नेतन्याहू ने कहा पहले ‘छोटा शैतान’ (ईरान की ओर से इजराइल को दिया गया नाम) फिर ‘बीच के शैतान’ (यूरोप) उसके बाद ‘बड़े शैतान’ (अमेरिका) की ओर ईरान बढ़ेगा और कब्जा करेगा. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ईरान अपने बड़े प्लान के लिए अपने प्रॉक्सी एक्सिस का इस्तेमाल कर रहा है और इसको रोकना दुनिया के लिए बेहद जरूरी है.
क्षेत्र में मौजूद ईरानी प्रॉक्सी की बात करें तो 7 अक्टूबर के बाद शुरू हुई जंग के बाद से ही लेबनान में मौजूद ईरान समर्थित मिलिटेंट ग्रुप हिजबुल्लाह नॉर्दर्न बॉर्डर पर लगभग रोज ही हमले कर रहा है. वहीं, लाल सागर के पास मौजूद ईरान समर्थित यमन के हूती इजराइल से जुड़े जहाजों को निशाना बना रहे हैं. इराक और सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया ने भी अमेरिका के सैन्य अड्डों पर ड्रोन और रॉकेट से हमले किए हैं. पश्चिमी देश मानते हैं कि गाजा में सरकार चलाने वाले कट्टर सुन्नी ग्रुप हमास को भी ईरान का ही समर्थन प्राप्त है.
बता दें कि ईरान की स्पेशल फोर्स IRGC देश के बाहर के मिशन जैसे मिलिशियाओं को मदद, दूसरे देशों में जाके ईरान के दुश्मनों पकड़ना और कई खुफिया ऑपरेशन्स को अंजाम देती है. ये फोर्स ईरान की सुप्रीम लीडर अली खामनाई को रिपोर्ट करती है और अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों ने इसे आतंकी संगठन घोषित कर रखा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *