जो खेला नहीं, वही छा गया… भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज में गूंजा नाम, 9844 दिन बाद फिर बना हीरो

भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज में जो खेला नहीं वही छा गया. 9844 दिन बाद फिर बन गया हीरो. आप सोच रहे होंगे की भारत-श्रीलंका के बीच खेले आखिरी वनडे के हीरो तो 96 रन बनाने वाले अविष्का फर्नांडो रहे हैं. वहीं पूरी वनडे सीरीज के हीरो दुनिथ वेलालागे बने हैं, जिन्होंने 108 रन बनाने के अलावा 7 विकेट झटके हैं. तो फिर ऐसा कौन है जो बिना खेले ही छा गया और हीरो बन गया? तो वो कोई और नहीं बल्कि श्रीलंका के हेड कोच सनथ जयसूर्या हैं.
9844 दिन बाद सनथ जयसूर्या फिर ‘हीरो’
सनथ जयसूर्या, मैदान के बाहर होकर भी चर्चा में हैं क्योंकि वो 9844 दिन बाद फिर से श्रीलंका की जीत के हीरो बने हैं. उनकी हीरोगिरी इससे दिखती है की श्रीलंकाई टीम ने उनकी कोचिंग में अपने 4 से 5 बड़े खिलाड़ियों के बिना ही भारत को वनडे सीरीज में 2-0 से हरा दिया. भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में श्रीलंका को ये जीत 9844 दिन यानी 26 साल, 11 महीने और 13 दिन बाद मिली है.
1997 के प्लेयर ऑफ द सीरीज, 2024 के हेड कोच
श्रीलंका ने आखिरी बार भारत से वनडे सीरीज साल 1997 में जीती थी. उस वक्त सनथ जयसूर्या श्रीलंका के प्लेयर थे. तब भारत के खिलाफ जीती 4 मैचों की वनडे सीरीज में उन्होंने 210 रन बनाए थे, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया था. अब जब उस सीरीज जीत के लगभग 27 साल बाद श्रीलंका ने वनडे सीरीज में फिर से भारत को हराया है, तो एक बार फिर सनथ जयसूर्या चर्चा का केंद्र हैं. हालांकि इस बार उनका रोल जरा हटके हैं. 1997 वाली सीरीज के खिलाड़ी सनथ जयसूर्या 2024 वाली वनडे सीरीज में श्रीलंका के कोच की भूमिका में हैं.
सीरीज पर श्रीलंका ने ऐसे किया कब्जा
श्रीलंका ने तीसरे वनडे में भारत को 110 रन के बड़े अंतर से हराया. श्रीलंका से मिले 249 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की टीम सिर्फ 138 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई. भारत पर इस बड़ी जीत के साथ श्रीलंका ने 2-0 से वनडे सीरीज अपने नाम कर ली. इससे पहले भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे टाई रहा था. जबकि दूसरे वनडे में भी श्रीलंका को जीत मिली थी. एक ओर ये सीरीज जीत श्रीलंकाई टीम को जहां बुस्ट अप करने वाली है वहीं दूसरी ओर सनथ जयसूर्या की कोचिंग के लिए भी बड़ी उपलब्धि की तरह है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *