टाटा ने दिया एक साथ 3 कंपनियों का मर्जर, बनाया है धांसू प्लान

देश के सबसे बड़े कारोबारी ग्रुप टाटा ने अपनी तीन कंपनियों का एक ही कंपनी में मर्जर कर दिया है. जानकारी के अनुसार रोजमर्रा के उपयोग वाली घरेलू वस्तुएं बनाने वाली एफएमसीजी कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड (टीपीसीएल) ने एनसीएलटी और अन्य नियामकीय मंजूरियां प्राप्त करने के बाद अपनी तीन पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनियों का मर्जर कर दिया है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर टाटा ग्रुप की ओर से क्या प्लान बनाया गया है.
इन कंपनियों का किया मर्जर
टाटा ग्रुप की एफएमसीजी यूनिट के एक बयान के अनुसार, टीसीपीएल ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनियों- टाटा कंज्यूमर सोलफुल प्राइवेट लिमिटेड, नॉरिशको बेवरेजेज लिमिटेड और टाटा स्मार्टफूड्ज लिमिटेड का कंपनी में विलय कर दिया है. कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि योजना के खंड 17 के तहत उल्लिखित शर्तें, जिसमें संबंधित कंपनियों के रजिस्ट्रार के पास फॉर्म आईएनसी-28 में आदेश की प्रमाणित प्रतियां दाखिल करना शामिल है, विधिवत रूप से पूरी हो गई हैं. तदनुसार, योजना के अनुसार, योजना (विलय की) की प्रभावी तिथि एक सितंबर, 2024 है.
क्या है टाटा ग्रुप का प्लान
यह कंपनी के कारोबार को सरल और सुव्यवस्थित बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के अनुरूप है. कंपनी ने कहा कि कानूनी इकाई संरचना के इस समेकन से दक्षता और तालमेल को बढ़ावा मिलेगा. टीसीपीएल के खंड में चाय, कॉफी, पानी, आरटीडी, नमक, दालें, मसालें, पकाने और खाने के लिए तैयार उत्पाद, नाश्ता आदि शामिल हैं. जो मौजूदा समय में मुकेश अंबानी की एफएमसीजी आर्म को कड़ी टक्कर देती हुई नजर आ रही है. यही वजह है कि टाटा कंज्यूमर सिर्फ नई कंपनियों को ही नहीं खरीद रहा है बल्कि दूसरी सब्सिडियरी कंपनियों का मर्जर कर रहा है.
फोकस में रहेगा टाटा का शेयर
इस मर्जर की सूचना के बाद टाटा ग्रुप की एफएमसीजी कंपनी टाटा कंज्यूमर का शेयर सोमवार को यानी आज फोकस में रहने के आसार हैं. वैसे शुक्रवार को कंपनी का शेयर फ्लैट नोट के साथ बंद हुआ था. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार कंपनी का शेयर 1199.20 रुपएपर बंद हुआ. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 1206.95 रुपए के साथ दिन के हाई पर पहुंच गया था. वैसे कंपनी का मार्केट कैप 1.18 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा देखने को मिल रहा है. मौजूदा साल में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स का शेयर 12 फीसदी से ज्यादा और बीते एक साल में 44 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे चुका है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *