टीम इंडिया के लिए राहत वाली खबर, इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में नहीं होगा टेंशन देने वालों का साया, ICC ने किया कन्फर्म

T20 वर्ल्ड कप 2024 में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले टीम इंडिया के लिए राहत वाली खबर है. राहत ये कि सेमीफाइनल मुकाबले में उस पर टेंशन देने वालों का साया पड़ता नहीं दिखेगा. अब आप सोच रहे होंगे कि ये माजरा क्या है? तो इसके तार जुड़े हैं सेमीफाइनल मुकाबलों के मैच ऑफिशिएल्स और अंपायर्स से, जिनके ऐलान ICC की ओर से कर दिए गए हैं. ICC के ऐलान के बाद जो देखने को मिला है वही बात टीम इंडिया के लिए राहत से भरी हुई है.
T20 वर्ल्ड कप 2024 के दोनों सेमीफाइनल मुकाबले 27 जून को खेले जाएंगे. पहला मैच अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच है, जो कि त्रिनिदाद में भारतीय समय से सुबह 6 बजे से शुरू होगा. वहीं दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड का होगा, ये मुकाबला गयाना में भारतीय समय से रात के 8 बजे शुरू होगा.
सेमीफाइनल मुकाबले के अंपायर्स, ICC ने किया ऐलान
ICC ने पहले सेमीफाइनल के लिए रिची रिचर्ड्सन को मैच रेफरी बनाया है. जबकि नितिन मेनन और रिचर्ड इलिंगवर्थ को फील्ड अंपायर चुना है. वहीं रिचर्ड केटलबोरो टीवी अंपायर होंगे. जबकि पहले सेमीफाइनल के लिए फोर्थ अंपायर एहसान रजा को बनाया गया है.
बात अगर भारत-इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल की करें तो उसके लिए ज्यॉफ्री क्रो मैच रेफरी होंगे. जबकि रॉडने टकर और क्रिस जाफने फील्ड अंपायर की भूमिका में दिखेंगे. जॉएल विल्सन टीवी अंपायर जबकि पॉल रिफेल को इस मैच का फोर्थ अंपायर बनाया गया है.
टीम इंडिया के लिए राहत वाली बात क्या है?
अब टीम इंडिया के लिए राहत वाली बात ये है कि उसके मुकाबले में वो दोनों ही अंपायर नहीं है, जिनके होने से उसकी टेंशन बढ़ जाती थी. रिचर्ड केटलबोरो और रिचर्ड इलिंगवर्थ दोनों को ही पहले सेमीफाइनल मुकाबले का अंपायर बनाया गया है. इन दोनों का होना टीम इंडिया के लिए टेंशन वाली बात कैसे है जरा वो जान लीजिए.
रिचर्ड केटलबोरो की बात करें तो उन्होंने टीम इंडिया के जिन 6 नॉकआउट मुकाबलों में अंपायरिंग की है, उन सबमें उसे हार का सामना करना पड़ा है. इसमें 2014 टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल, 2016 टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल, 2015 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल, 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और 2023 वर्ल्ड कप का फाइनल शामिल है
टीम इंडिया का ऐसा ही बुरा एक्सपरिएंस रिचर्ड इलिंगवर्थ के साथ भी है. T20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले इलिंगवर्थ भी जिन बड़े मैचों में अंपायर रहे हैं, भारत उनमें हारा है. फिर चाहे वो 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल हो, WTC 2021 का फाइनल हो या WTC 2023 का फाइनल सबमें इलिंगवर्थ अंपायर थे और टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *