टीम इंडिया के सेलेक्शन में हुई बड़ी चूक? गिल के लिए इस स्टार ओपनर को किया गया कुर्बान, आंकड़े देख आप भी रह जाएंगे हैरान

रोहित शर्मा के टी20 फॉर्मेट से संन्यास के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम के नए दौर की शुरुआत होनी जा रही है. श्रीलंका दौरे पर खेली जाने वाली टी20 सीरीज में फैंस एक नई टीम इंडिया को मैदान पर देखेंगे. इस टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में होगी, वहीं, शुभमन गिल को टीम का उपकप्तान बनाया गया है. गिल और यशस्वी जायसवाल इस टीम में बौतर ओपनर चुने गए हैं. लेकिन बीसीसीआई के सेलेक्टर्स ने एक ऐसे ओपनर को इस टीम का हिस्सा नहीं बनाया है जिसके रिकॉर्ड गिल से काफी बेहतर हैं.
टीम इंडिया से इस स्टार ओपनर का कटा पत्ता
टीम के स्क्वॉड से ये साफ हो गया है कि श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल की होगी. लेकिन शुभमन गिल का प्रदर्शन टी20 फॉर्मेट में अभी तक कुछ खास नहीं रहा है. दूसरी ओर ऋतुराज गायकवाड़ को इस टीम में जगह नहीं मिली है, जिनके आंकड़े टी20 में गिल से काफी बेहतर है. ऐसे में ये बड़ा सवाल उठ रहा है कि शुभमन गिल को ऋतुराज गायकवाड़ के ऊपर तरजीह क्यों दी गई है. दरअसल, इन दोनों खिलाड़ियों के टी20 आंकड़ों में जमीन-आसमान का फर्क है.
टी20 फॉर्मेट में कौन किस पर भारी?
ऋतुराज गायकवाड़ ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 23 मुकाबले खेले हैं. वहीं, गिल भारतीय टीम के लिए कुल 19 टी20 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान गायकवाड़ ने 20 पारियों में 39.56 की औसत से 633 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 143.53 का रहा है. लेकिन गिल ने इस दौरान 20 पारियों में 29.70 की औसत से 505 ही बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी 139.50 का ही रहा है. दोनों खिलाड़ियों ने टीम इंडिया के लिए टी20 में 1-1 शतक जड़ा है. हालांकि, गिल 3 अर्धशतक ही लगा सके हैं और गायकवाड़ के नाम 4 अर्धशतक दर्ज हैं. ऐसे में आंकड़े तो यही बताते हैं कि गायकवाड़ को गिल से पहले टीम में मौका मिलना चाहिए, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है.
जिम्बाब्वे दौरे पर छोड़ी अपनी छाप
ऋतुराज गायकवाड़ ने जिम्बाब्वे दौरे पर 4 मैचों की तीन पारियों में 66.50 की औसत से 133 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 158.33 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हुए एक अर्धशतक भी लगाया था. लेकिन गिल ने इस सीरीज में गायकवाड़ से ज्यादा रन बनाए थे. उनके बल्ले से 5 मैचों में 170 रन निकले थे, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल थे. लेकिन उनका स्ट्राइक रेट 125.92 का ही था.
श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम
सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *