टेनिस के दिग्गज आंद्रे अगासी जनवरी 2025 में आएंगे भारत, पिकलबॉल लीग को दिखाएंगे हरी झंडी

पूर्व विश्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी आंद्रे अगासी पीडब्लूआर (पिकलबॉल वर्ल्ड रैंकिंग) डीयूपीआर इंडियन टूर एंड लीग का उद्घाटन करने के लिए जनवरी 2025में भारत आने वाले हैं. इस टूर्नामेंट का मकसद भारत में पिकलबॉल को लोकप्रिय बनाना है. पीडब्लूआर ने हाल ही में एक नयी रैंकिंग स्ट्रक्चर की शुरुआत की है और पीडब्लूआर डीयूपीआर (डायनामिक यूनिवर्सल पिकलबॉल रेटिंग) इंडियन टूर एंड लीग का आयोजन इसी के मुताबिक होगा.
आठ बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन अगासी ने भारतीय प्रशंसकों को एक वीडियो संदेश में कहा कि मैं भारत का दौरा करने और पिकलबॉल के प्रशंसकों को रोमांचित करने के लिए उत्साहित हूं. मैं पीडब्लूआर डीयूपीआर इंडियन टूर एंड लीग का इंतजार कर रहा हूं और उम्मीद करता हूं कि यह इस देश में एक बड़ी सफलता होगी.

कौन हैं आंद्रे अगासी?
अगासी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के चार खिताब के साथ अमेरिकी ओपन को दो बार जबकि फ्रेंच और विंबलडन को एक-एक बार जीता है. उन्होंने 1996 अटलांटा ओलंपिक में पुरुष एकल में गोल्ड मेडल भी जीता था. पीडब्लूआर, पीडब्लूआर वर्ल्ड सीरीज (पीडब्लूएस) और पीडब्लूआर वर्ल्ड टूर का लॉन्च हाल ही में दुबई में आयोजित कार्यक्रम में किया गया था. इसमें जीसीसी क्षेत्र को फरवरी 2025 में पीडब्लूआर वर्ल्ड सीरीज के शुरुआती आयोजन के मेजबान के रूप में घोषित किया गया था.
अगासी का भारत में स्वागत
पीडब्लूआर के सीईओ और संस्थापक प्रणव कोहली ने कहा कि हम आंद्रे अगासी का भारत में स्वागत करते हुए बेहद रोमांचित हैं. उनकी भागीदारी से भारत में पिकलबॉल को बढ़ावा देने के हमारे प्रयासों को जबरदस्त बढ़ावा मिला है. वह पीडब्ल्यूआर डीयूपीआर इंडियन टूर को हरी झंडी दिखाने के लिए भारत आएंगे.
उन्होंने कहा कि खेल के प्रति अगासी का जुनून और खेल की दुनिया में उनकी महान स्थिति निश्चित रूप से प्रेरित करेगी. हमें विश्वास है कि यह लीग भारत में पिकलबॉल के लिए नए मानक स्थापित करेगी. द टाइम्स ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर विनीत जैन ने कहा कि हम आंद्रे अगासी को पाकर उत्साहित हैं.
बैटल ऑफ द लीग
पीडब्लूआर डीयूपीआर इंडियन टूर एंड लीग से पहले, पीडब्ल्यूआर डीयूपीआर इंडिया मास्टर्स (बैटल ऑफ द लीग: स्टेज 1 सहित) पीडब्ल्यूआर 700 इवेंट 24 से 27 अक्टूबर तक नई दिल्ली में होगा. बैटल ऑफ द लीग की प्रत्येक श्रेणी में अमेरिका में डीयूपीआर नेशनल्स में एक स्थान सुरक्षित रेटिंग में जीत दर्ज की गई, जिसमें पीडब्लूआर की यात्रा और आवास का खर्च शामिल था. पीडब्लूआर डीयूपीआर इवेंट्स को इंडियन पिकलबॉल एसोसिएशन (भारत में शीर्ष पिकलबॉल एसोसिएशन), एशियन पिकलबॉल एसोसिएशन और ग्लोबल पिकलबॉल फेडरेशन ने अप्रूव्ड किया गया है.
क्या है पिकलबॉल ?
जानकारी के मुताबिक पिकलबॉल टेनिस और बैडमिंटन का मिलाजुला रूप है. इसको एक छेद वाली प्लास्टिक की बॉल और रैकेट से खेला जाता है. इसे सिंगल और डबल प्लेयर्स के बीच 44×20 स्क्वेयर फीट के कोर्ट पर खेला जाता है.
खेल की शुरूआत
1965 में अमेरिका के तीन बुजुर्गों ने इस खेल की शुरुआत की थी. इनमें से किसी एक के कुत्ते का नाम पिकल्स था. उसी के नाम पर ही उन्होंने इस खेल का नाम पिकलबॉल रख दिया. इस खेल को ओलिंपिक में भी शामिल करने की मांग भी काफी दिनों से होती रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *