टेलीग्राम के CEO की गिरफ्तारी पर फ्रांस के राष्ट्रपति और एलन मस्क में खटपट हो गई?

टेलीग्राम के CEO पावेल डुरोव की गिरफ्तारी को लेकर एलन मस्क ने सवाल उठाया है. उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से पावेल की गिरफ्तारी की वजह दुनिया को बताने को कहा है. दरअसल मैक्रों ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X पर पोस्ट कर पावेल डुरोव की गिरफ्तारी को गैर-राजनीतिक बताया. उन्होंने लिखा है कि पावेल डुरोव की गिरफ्तारी को लेकर गलत जानकारी फैलाई जा रही है. फ्रांस अभिव्यक्ति और संचार की आजादी के लिए प्रतिबद्ध है और हमेशा ऐसा ही रहेगा.
मैक्रों ने कहा कि फ्रांस की धरती पर टेलीग्राम के CEO पावेल डुरोव की गिरफ्तारी न्यायिक जांच के हिस्से के तौर पर की गई है, यह किसी भी तरह से राजनीतिक नहीं है. वहीं मैक्रों की इस पोस्ट पर एलन मस्क ने ट्वीट कर लिखा है कि, “बेहतर होता आप दुनियाभर के लोगों को उनकी गिरफ्तारी की वजह के बारे में ज्यादा जानकारी देते.”

I have seen false information regarding France following the arrest of Pavel Durov.
France is deeply committed to freedom of expression and communication, to innovation, and to the spirit of entrepreneurship. It will remain so.
In a state governed by the rule of law,
— Emmanuel Macron (@EmmanuelMacron) August 26, 2024

इससे पहले पावेल की गिरफ्तारी के बाद 25 अगस्त को भी एलन मस्क ने #FreePavel के साथ टेलीग्राम CEO का एक वीडियो पोस्ट किया था. जिसमें पावेल एक इंटरव्यू के दौरान एलन मस्क और X की तारीफ कर रहे थे.
क्यों गिरफ्तार किए गए पावेल डुरोव?
फ्रांस सरकार ने डुरोव की गिरफ्तारी से जुड़ी जानकारी देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया था कि यह मामला न्यायपालिका के अधिकार क्षेत्र में है और ज्यूडिशरी अपना काम पूरी स्वतंत्रता के साथ कर रही है. पावेल 24 अगस्त को अपने प्राइवेट जेट से अजरबैजान से पेरिस पहुंचे थे. फ्रांसिसी मीडिया के मुताबिक उनकी गिरफ्तारी को लेकर पहले से ही वारंट जारी किया गया था.
वहीं ताजा जानकारी के मुताबिक टेलीग्राम के CEO पावेल डुरोव पर 12 आपराधिक आरोप लगाए गए हैं. इनमें पोर्नोग्राफी, संगठनात्मक धोखाधड़ी, ड्रग्स तस्करी समेत कई मामले शामिल हैं. पावेल पर आरोप है कि वह मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर कंटेट मॉडरेट करने में नाकाम रहे, जिससे यह प्लैटफॉर्म अवैध गतिविधियों का अड्डा बन गया.
कौन हैं टेलीग्राम के CEO पावेल डुरोव?
39 वर्षीय पावेल डुरोव टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के को-फाउंडर हैं. वह मूल रूप से रूस के हैं लेकिन दुबई में रहते हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट पीटर्सबर्ग यूनिवर्सिटी से की है. साल 2013 में उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम की स्थापना की जो कि कई देशों में काफी पॉपुलर है. डुरोव की कुल अनुमानित संपत्ति करीब 15 बिलियन डॉलर के आस-पास बताई जाती है. जानकारी के मुताबिक उनके पास फ्रांस और UAE की दोहरी नागरिकता है. वहीं एसोसिएटेड प्रेस के एक आर्टिकल के अनुसार वह अब भी उन्होंने रूसी नागरिकता छोड़ी नहीं है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *