टैक्स और गन केस को खारिज करने की मांग, हंटर बाइडेन ने ट्रंप का किया जिक्र

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर ने डेलावेयर और कैलिफोर्निया कोर्ट से उनके खिलाफ टैक्स और बंदूक के मामलों को खारिज करने की अपील की है. उन्होंने इस हफ्ते फ्लोरिडा में एक फैसले का हवाला दिया, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ एक अलग अभियोजन को खारिज कर दिया गया था.
दरअसल अमेरिकी जिला न्यायाधीश ऐलीन कैनन ने पिछले सोमवार को ट्रम्प के खिलाफ दस्तावेजों के मामले को खारिज कर दिया था. इसी फैसले को लेकर हंटर बाइडेन ने कोर्ट में अपील की है. इससे न्याय विभाग के स्पेशल वकीलों के आसपास के कानूनी परिदृश्य में उथल-पुथल मच सकती है.
हंटर बाइडेन और ट्रम्प दोनों पर अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड द्वारा नियुक्त स्पेशल वकीलों द्वारा मुकदमा चलाया गया था. ट्रम्प के मामले को खारिज करते हुए, कैनन ने फैसला सुनाया कि पूर्व राष्ट्रपति पर मुकदमा चलाने वाले विशेष वकील जैक स्मिथ की नियुक्ति ने संविधान का उल्लंघन किया क्योंकि गारलैंड द्वारा सीधे पद पर नियुक्त किया गया था.
स्मिथ की टीम ने कहा है कि न्याय विभाग ने लंबे समय से चली आ रही मिसाल का पालन किया है. उदाहरण के लिए, रूसी चुनाव में हस्तक्षेप की जांच के लिए विशेष वकील रॉबर्ट मुलर की ट्रम्प-युग की नियुक्ति को अदालतों ने बरकरार रखा था और अटलांटा में संघीय अपील अदालत में कैनन की बर्खास्तगी की अपील की है.
गुरुवार को दायर दो दस्तावेजों में, हंटर बिडेन के वकीलों ने कहा कि उनके मामलों में भी यही तर्क लागू होना चाहिए और लॉस एंजिल्स में लंबित कर अभियोजन को खारिज कर दिया जाना चाहिए. वर्तमान में सितंबर में सुनवाई के लिए निर्धारित है और डेलावेयर में एक अलग हथियार मामला, जिसमें हंटर को जून में दोषी ठहराया गया था.
हंटर बाइडेन की टीम ने पहले भी इसी तरह के तर्क दिए थे, लेकिन वे असफल रहे, लेकिन उनका कहना है कि अब उन पर पुनर्विचार करने का अच्छा कारण है. हंटर बाइडेन के दोनों मामलों की देखरेख ट्रम्प द्वारा नामित न्यायाधीशों द्वारा की जा रही है. ट्रम्प के मामले को खारिज करने वाले न्यायाधीश कैनन को भी पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति द्वारा नामित किया गया था.
उन्होंने इस महीने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश क्लेरेंस थॉमस की राय का भी हवाला दिया, जिसमें विशेष वकील की नियुक्ति के औचित्य पर सवाल उठाया गया था. वकीलों ने कहा कि अटॉर्नी जनरल ने ट्रम्प और बाइडेन दोनों मामलों में विशेष वकील की नियुक्ति के लिए बिल्कुल उसी अधिकार का इस्तेमाल किया, और दोनों नियुक्तियां एक ही कारण से अमान्य हैं.
स्मिथ और हंटर बाइडेन पर मुकदमा चलाने वाले विशेष वकील डेविड वीस में अंतर यह है कि स्मिथ को न्याय विभाग के बाहर से नियुक्त किया गया था, जबकि वीस अपनी नियुक्ति के समय डेलावेयर में अमेरिकी अटॉर्नी के रूप में काम कर रहे थे. वीस के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे हंटर बाइडेन की कानूनी टीम की फाइलिंग से अवगत हैं और उचित समय पर जवाब देंगे.
हंटर बाइडेन के वकीलों ने गुरुवार को बताया कि उनके मामले में ठीक यही हुआ, क्योंकि विशेष वकील के रूप में अपनी भूमिका में वीस ने कैलिफ़ोर्निया और डेलावेयर में बाइडेन के ख़िलाफ़ मामले दर्ज किए और अलग से एक पूर्व FBI मुखबिर के ख़िलाफ़ आरोप लगाए, जिस पर उनके बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया गया था.
हंटर बाइडेन को अमेरिकी जिला न्यायाधीश मैरीलेन नोरिका द्वारा बंदूक मामले में सजा सुनाए जाने पर 25 साल तक की जेल का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि पहली बार अपराधी होने के कारण उन्हें अधिकतम सजा नहीं मिलेगी, और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि न्यायाधीश उन्हें जेल भेजेंगे. उन्होंने सजा की तारीख तय नहीं की है.
कर मामला कम से कम $1.4 मिलियन करों पर केंद्रित है, अभियोजकों का कहना है कि वे चार वर्षों में भुगतान करने में विफल रहे. तब से पिछले करों का भुगतान किया जा चुका है. राष्ट्रपति के बेटे के खिलाफ लंबे समय से चल रही संघीय जांच पिछले साल एक दलील सौदे के साथ खत्म होने के लिए तैयार थी, लेकिन एक याचिका के बाद समझौता विफल हो गया. न्यायाधीश ने इस पर सवाल उठाए. हंटर बाइडेन पर बाद में दोनों मामलों में अभियोग लगाया गया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *