ट्रम्प को मारने की साजिश… ईरान ने आरोपों पर दी सफाई, बोला- ये राजनीतिक स्टंट

डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि हाल ही में उनकी हत्या के प्रयासों के पीछे ईरान का हाथ हो सकता है. वहीं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आरोपों पर ईरान ने गुरुवार को कहा कि पूर्व अमेरिकी अधिकारियों को निशाना बनाने के उस पर लगे आरोप निराधार हैं.
ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने एक बयान में कहा कि यह स्पष्ट है कि इस तरह के आरोप अमेरिका में चुनावी माहौल बनाने का एक हिस्सा मात्र हैं. और इस पर प्रतिक्रिया देने लायक भी नहीं हैं.
हत्या की कोशिश में ईरान शामिल
उत्तरी कैरोलिना के मिंट हिल में पाइप-फिटिंग प्लांट में आयोजित एक कार्यक्रम में ट्रम्प ने कहा था कि मेरी हत्या के दो प्रयास हुए हैं, जिनके बारे में हम जानते हैं, और हो सकता है कि उनमें ईरान शामिल हो, लेकिन मुझे वास्तव में नहीं पता. ट्रम्प ने यह टिप्पणी तब की जब एक दिन पहले अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने उन्हें ईरान से उनकी हत्या करने की धमकियों के बारे में जानकारी दी.
पेंसिल्वेनिया में ट्रंप को लगी गोली
संघीय अधिकारी सितंबर के मध्य में फ्लोरिडा के गोल्फ कोर्स में और जुलाई में पेंसिल्वेनिया में एक रैली में ट्रम्प को निशाना बनाकर की गई हत्या के प्रयासों की जांच कर रहे हैं. कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा किसी भी घटना में ईरान या किसी अन्य विदेशी शक्ति की संलिप्तता का कोई सार्वजनिक सुझाव नहीं दिया गया है.
अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की विफलता
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास मामले की जांच कर रही एक समिति के सदस्यों ने गुरुवार को कहा कि पूर्व राष्ट्रपति पर हमला अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की विफलता थी न कि स्थानीय पुलिस की.सदन की एक द्विदलीय समिति के सदस्यों ने मामले की पहली सुनवाई के दौरान यह बात कही. समिति में सात रिपब्लिकन और छह डेमोक्रेट शामिल हैं.
चुनावी रैली के दौरान हमला
सीक्रेट सर्विस, देश की सबसे पुरानी संघीय जांच कानून प्रवर्तन एजेंसियों में से एक है.अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप पर 13 जुलाई को पेनसिल्वेनिया में चुनावी रैली के दौरान हमला किया गया था, जिसमें एक गोली उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी थी. जांच एजेंसी एफबीआई ने हमलावर की पहचान बेथेल पार्क के रहने वाले थॉमस माइकल क्रुक्स के रूप में की थी.
हमले में ट्रंप घायल
अपने प्रारंभिक बयान में समिति के रिपब्लिकन सह-अध्यक्ष, पेंसिल्वेनिया के प्रतिनिधि माइक केली ने हमले के लिए सीक्रेट सर्विस की विफलताओं को दोषी ठहराया, जिसके कारण बंदूकधारी क्रुक्स को पास की इमारत की छत तक पहुंचने और ट्रंप पर गोलीबारी करने का मौका मिल गया. इस हमले में ट्रंप घायल हो गये थे और अपने परिवार के साथ रैली में शामिल एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *