डाइट में इस तरह शामिल करें केराटिन, बालों की शाइन हमेशा रहेगी बरकरार

लंबे घने बालों की चाहत हर कोई रखता है लेकिन कभी किसी बात की चिंता तो कभी डाइट पर ध्यान न देने की वजह से बालों की हालत दिन पर दिन खराब होने लग जाती है. बालों की देखभाल न करने की वजह से हेयरफॉल की समस्या बढ़ जाती है. वहीं हमारे बाल ड्राई और डैमेज भी होने लग जाते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. लंबे घने बालों की ख्वाहिश रखने के साथ साथ हेल्दी रहने के लिए भी आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. बैलेंस डाइट लेने के साथ साथ आपको अपनी डाइट में केराटिन भी शामिल करना चाहिए. हम यहां केराटिन ट्रीटमेंट की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि फूड आइटम्स में पाए जाने वाले केराटिन की बात कर रहे हैं. आइए जानते हैं डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं केराटिन.
केराटिन एक तरह का नेचुरल कंपाउंड होता है जो हमारे बालों को सेहतमंद रखने का काम करता है. बॉडी में केराटिन की कमी की वजह से ही आपको बालों से जुड़ी कई सारी समस्याएं जैसे कि हेयर फॉल, हेयर डैमेज जैसी दिक्कतें होने लगती है. इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में केराटिन रिच फूड शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ खास केराटिन रिच फूड के बारे में जिससे आपके बालों की ग्रोथ बेहतर बनेगी.
बालों को हेल्दी बनाएंगे ये केराटिन रिच फूड
1.प्याज
प्याज अपने आयुर्वेदिक गुणों के लिए मशहूर है, वहीं आयुर्वेद में प्याज के बारे में कई ऐसी चीजें लिखी हैं जो इस बात को साबित करता है कि प्याज बालों की ग्रोथ बढ़ाने में कारगर साबित होते हैं. रोजाना डाइट में प्याज शामिल करने से आपकी बॉडी में केराटिन का बैलेंस बना रहता है. इसमें पाए जाने वाले खास तत्व N एसेटिलसिस्टिन और L सिस्टिन केराटिन के मुख्य कॉम्पोनेंट हैं.
2.अंडा
बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए प्रोटीन रिच अंडे खीने की सलाह हर कोई देता है. कुछ लोग तो इसका हेयर मास्क तैयार करके इसे अपने बालों में भी लगाते हैं. दरअसल, अंडे में बायोटिन पाया जाता है जो आपकी बॉडी में केराटिन के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.
3.शकरकंद
शकरकंद यानि स्वीट पोटेटो के मेडिसिनल प्रॉपर्टीज इसे और भी हेल्दी बना देते हैं. वेजिटेरियन लोग अगर अपनी बॉडी में केराटिन का लेवल बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें अपनी डाइट में शकरकंद जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें बीटा कैरोटीन जैसे प्रोविटामिन ए कैरोटीनॉयड होते हैं जो विटामिन ए और केराटिन में बदल जाते हैं. ये आपके बालों के डेवलपमेंट और ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए परफेक्ट हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *