डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति पुतिन को लेकर पत्रकार का बड़ा दावा, क्या राष्ट्रपति चुनाव पर होगा असर?

डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति पुतिन को लेकर द वॉशिंगटन पोस्ट के एक पूर्व पत्रकार ने दो बड़े दावे किए हैं. पत्रकार बॉब वुडवॉर्ड के मुताबिक जब कोरोना महामारी पीक पर थी तब ट्रंप ने पुतिन के लिए कोरोना टेस्टिंग डिवाइस भेजी थी, जिसकी मार्केट में उस वक्त सप्लाई काफी कम थी.
क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने ब्लूमबर्ग से इस दावे की पुष्टि करते हुए कहा है कि महामारी की शुरुआत में रूस ने भी अमेरिका को कुछ उपकरण भेजे थे. वहीं पत्रकार बॉब वुडवॉर्ड ने दूसरा दावा किया है कि राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद भी ट्रंप ने कई बार पुतिन से बात की है.हालांकि क्रेमलिन प्रवक्ता ने इस दावे को खारिज कर दिया है. लेकिन इन दावों से अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में असर पड़ सकता है.
ट्रंप ने पत्रकार के दावे को खारिज किया
वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने भी ABC न्यूज को दिए एक इंटरव्यू इस तरह की रिपोर्ट्स का खंडन किया है. उन्होंने पत्रकार वुडवर्ड के बारे में कहा कि, ‘वह एक खराब कहानीकार हैं.’ वहीं ट्रंप की अभियान टीम ने भी एक बयान जारी कर कहा है कि बॉब वुडवर्ड के द्वारा किया गया कोई भी दावा सही नहीं है.
15 अक्टूबर को किताब का प्रकाशन
दरअसल वाशिंगटन पोस्ट के अनुभवी पत्रकार बॉब वुडवर्ड की नई किताब ‘वॉर’ में इस घटना का जिक्र किया गया है. किताब में ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडेन के विदेशी नेताओं के साथ संबंधों के बारे में बताया गया है. वुडवर्ड की ये किताब 15 अक्टूबर को प्रकाशित होगी. यह किताब ट्रंप और पुतिन के संबंधों का जिक्र करते हुए सवाल उठाती है कि ट्रंप रूस-यूक्रेन युद्ध को कैसे खत्म करेंगे और अगर वो राष्ट्रपति चुने गए तो क्या यूक्रेन को मदद जारी रहेगी.
ट्रंप ने चुपके से भेजी कोरोना टेस्टिंग मशीन!
किताब में दावा किया गया है कि जब कोरोना टेस्टिंग मशीनों की कमी थी, तब ट्रंप ने चुपके से पुतिन को एबॉट कोविड-19 जांच उपकरण भेजे थे. साथ ही कहा गया है कि ट्रंप ने राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद भी पुतिन से कई बार बात की है. हालांकि क्रेमलिन प्रवक्ता पेसकोव ने वुडवर्ड के इस दावे का खंडन किया कि पद छोड़ने के बाद से ट्रंप और पुतिन ने कई बार टेलीफोन पर बात की है. उन्होंने रूसी मीडिया RBC से कहा है कि यह सच नहीं है.
रूस-यूक्रेन युद्ध पर ट्रंप के दावे पर सवाल
दरअसल डोनाल्ड ट्रंप कई बार दावा कर चुके हैं कि अगर वो राष्ट्रपति चुने गए तो ढाई साल से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध को एक दिन में रुकवा सकते हैं. लेकिन जुलाई में UN में रूस के एंबेसडर ने ट्रंप के इस दावे को लेकर कहा था कि यूक्रेन विवाद एक दिन में नहीं सुलझाया जा सकता. वहीं पिछले महीने रिपब्लिकन कैंडिडेट ट्रंप ने कहा था कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ उनके अच्छे संबंध हैं. उन्होंने ट्रंप टावर में जेलेंस्की से मुलाकात के दौरान भी यह बात दोहराई थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *