डोनाल्ड ट्रंप बने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, रिपब्लिकन कन्वेंशन में पार्टी ने किया ऐलान

अमेरिका में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में पर्याप्त संख्या में डेलीगेट के वोट हासिल करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार बन गए हैं. ट्रंप कई महीने से राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार थे. वह सोमवार को मिलवाउकी में पार्टी के सम्मेलन में शामिल प्रतिनिधियों के वोट प्राप्त करके आधिकारिक रूप से रिपब्लिकन उम्मीदवार बन गए हैं.
दरअसल हर चार वर्ष में आयोजित होने वाला रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन, डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की असफल कोशिश के बाद सुरक्षा के बीच सोमवार को शुरू हुआ. इस दौरान रिपब्लिकन पार्टी ने राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप के नाम का आधिकारिक ऐलान किया.
डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला
बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप (78) शनिवार को पेनसिल्वेनिया में एक रैली में उस समय बाल-बाल बच गए, जब एक हमलावर ने उन पर कई गोलियां चलाईं. इस हमले में वह जख्मी हो गए और उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से पर चोट आई.
आधिकारिक प्रत्याशी के तौर पर नामांकन
जानकारी के मुताबिक मिलवाउकी में 18 जुलाई को डोनाल्ड ट्रंप पार्टी के आधिकारिक प्रत्याशी के तौर पर नामांकन को औपचारिक रूप से स्वीकार करेंगे और भाषण देंगे. ट्रंप रविवार शाम स्थानीय समयानुसार करीब छह बजे मिलवाउकी पहुंचे थे. देशभर के 2,400 से अधिक निर्वाचित प्रतिनिधि रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में इकट्ठा हुए हैं. यहां उन्होंने ट्रंप के समर्थन में वोट करके फैसले की औपचारिक घोषणा की.
तीसरी बार बने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
यह तीसरी बार है जब ट्रंप को पार्टी का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामित किया गया. ट्रंप पर खतरे को देखते हुए कन्वेंशन स्थल पर हजारों सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. आयोजन स्थल तथा होटल में और उसके आसपास जहां भी प्रतिनिधि ठहरे हुए हैं, उस स्थान को घेर लिया गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *