ड्राइविंग के दौरान कार में आती है नींद? हो सकता है हदसा ऐसे बचें

सड़क पर आप व्हीकल पर है या पैदल सतर्क रहना आपकी जिम्मेदारी है. सड़क पर चारों दिशाओं और आस-पास चल रहे व्हीकल्स और लोगों पर नजर रखना बेहद जरूरी है. वैसे तो लोग इन चीजों का ध्यान रखते हैं लेकिन कई बार ड्राइविंग के दौरान नींद आने लगती है. जिसकी वजह से हादसा भी हो सकता है. ड्राइव करते टाइम एक झपकी आपकी ही नहीं कई लोगों की जिंदगी खराब कर सकती है. ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि अगर आपको कार चलाते टाइम नींद आती है तो क्या करना चहिए. इससे किसी भी हादसे से बचने में आपको मदद मिलेगी.
ड्राइव करते टाइम आती है नींद?
नींद से बचने के उपाय जानने से पहले ये समझना जरूरी है कि ड्राइव करते टाइम आपको नींद आती क्यों है? कई बार आपको सुबह जल्दी जाना होता है लेकिन आप देर रात जगे रहते हैं जिसके बाद सुबह नींद आना लाजमी है. ऐसे में आपको ध्यान देना चाहिए कि अगर सुबह जाना है तो रात को टाइम से सोकर नींद को पूरा कर लिया जाए. किसी भी लंबी राइड पर जाने से पहले आपको नींद पूरी कर लेनी चाहिए.

कुछ लोगों को हैवी खाना खाने के बाद नींद आती है और इसके बाद कार चलानी पड़ जाए तो ये दिक्कत खड़ी कर सकता है. अगर आपको भूख लगती है तो एक साथ ज्यादा खाने के बजाय आप अपने साथ कार में स्नैक्स रख सकते हैं जिसे थोड़ा-थोड़ा खाते रहना चाहिए.
कार चलाते टाइम नींद से बचें
अगर आपको नींद आ ही गई है तो खुद को जगाने और होश में रखने के लिए- सबसे पहले आप किसी सेफ साइड पर कार रोक सकते हैं. इसके बाद कार से बाहर निकलर थोड़ा टहल सकते हैं या मुंह और आंखे धो सकते हैं. इससे थोड़ी देर के लिए आपकी नींद गायब हो सकती है.
कार में चलाएं गानें
कार में स्लो वॉल्यूम गाने चलाकर ड्राइव करें जिन्हें आप गुनगुना भी सकते हैं. इससे आपको नींद आने के चांस कम रहते हैं. गानें चलाने से मतलब नहीं है कि आप फुल वॉल्यूम में गाने चलाकर ड्राइव करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको आसपास चलने वाले व्हीकल्स के हॉर्न या कोई भी आवाज सुनाई नहीं देगी जिसकी वजह से एक्सीडेंट होने की संभावना रहती है.
कार में खाते-पीते रहें
कार में स्नैक्स और चाय-कॉफी पीते रहने से आपका दिमाग फ्रेश रहता है और आपको नींद से दूर रखने में मदद करता है. इससे सफर का मजा भी दोगुना हो सकता है.
ये सब करने के बाद भी आए नींद?
अगर ऊपर बताई गई चीजें करने के बाद भी आपको नींद आती है तो आपको कुछ देर के लिए कार को साइड में पार्क करके रुक जाना चाहिए. इसके अलावा अपने किसी साथी को कार ड्राइविंग करने देना चाहिए. इससे सफर भी कट जाएगा और हादसा होने के चांस भी कम होंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *