ड्रोन्स से किसानों की घटेगी लागत…, ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना पर भी पीयूष गोयल ने कही ये बड़ी बात

ड्रोन्स किसानों की लागत में कमी ला सकते हैं, उनकी फसल में बढ़ोतरी कर सकते हैं. इससे उनकी इनकम भी बढ़ने की उम्मीद है. ये कहना है उद्योग और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल का. एक कार्यक्रम में देश में इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के विकास पर बोलते हुए उन्होंने ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना की भी तारीफ की.
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में ड्रोन इकोसिस्टम का विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना के अनुरूप ही होगा. ये कृषि सेक्टर में महिलाओं को सशक्त बनाएगा. ड्रोन्स किसानों की फसल पैदावार बढ़ाने और लागत घटाने में मदद कर सकते हैं.
सरकार ड्रोन को प्रमोट करने के लिए तैयार
पीयूष गोयल पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ड्रोन इंडस्ट्री को प्रमोअ करने के लिए पूरी तरह तैयार है. बीते 3 साल में इस सेक्टर में रैपिड ग्रोथ देखने को मिली है. ड्रोन उद्योग में तकनीकी विकास होने से मौसमी परिस्थितियों से निपटने में चुनौती मिलेगी. ये किसानों को अच्छी क्वालिटी की ज्यादा पैदावार हासिल करने में मदद कर सकता है.
पीएलआई योजना से मिलेगी मदद
उद्योग मंत्री ने कहा कि सरकार की पीएलआई स्कीम से ड्रोन और ड्रोन कंपोनेंट सेक्टर को अचदी शुरुआत मिलेगी. हालांकि ये सरकार की कोई स्थायी सब्सिडी योजना नहीं है. मोदी 3.0 में सरकार तीन गुना गति से काम करेगी. इससे भारत दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनेगी. ड्रोन्स को-ऑपरेटिव सेक्टर, सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, एफपीओ और अन्य एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर संबंधित कामों में मदद करेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *