तंबाकू छुड़ाने में फायदेमंद है निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी, जानें क्या होती है ये, कैसे करती है काम

अगर आप तंबाकू की लत को छोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एनआरटी) काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. एनआरटी न केवल तंबाकू छोड़ने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी उपाय है बल्कि इसे आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची में भी शामिल किया गया है. एक्सपर्ट्स भी बताते हैं कि एनआरटी धूम्रपान छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए एक प्रभावी थेरेपी है. इससे लोगों को धूम्रपान मुक्त जीवन जीने में मौका मिल सकता है.
एम्स, नई दिल्ली में सामुदायिक चिकित्सा विभाग में पूर्व एचओडी डॉ. चंद्रकांत एस पांडव बताते हैं कि एनआरटी धूम्रपान छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए काफी सुरक्षित है. इससे लोगों में धीरे-धीरे निकोटीन का सेवन कम करने और धूम्रपान मुक्त जीवन जीने की संभावना बढ़ जाती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, भारत में हर साल 10 लाख से अधिक लोगों की मौत धूम्रपान की वजह से होती है. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एनआरटी) मौत के इन आंकड़ों को कम करने में मदद कर सकती है.
एनआरटी में क्या यूज किया जाता है
डॉ. चंद्रकांत एस पांडव बताते हैं कि एनआरटी में चुइंगम, पैच और लोज़ेंगेस का यूज किया जाता है. ये सभी धूम्रपान को छोड़ने की प्रक्रिया को आसान बना देते हैं . हालांकि इनका प्रभाव दिखने में अधिक समय लग सकता है, लेकिन धूम्रपान की लत छोड़ने के लिए आप एनआरटी की सहायता ले सकते हैं. एनआरटी में मौजूद चुइंगम, पैच और लोज़ेंगेस को अब पास इस सामग्री वाली दुकानों से भी खरीद सकते हैं. इसको लेकर हाईकोर्ट ने भी आदेश पारित कर दिया है.
लोगों को करना चाहिए इसका यूज
फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफएमआरआई), गुड़गांव में निदेशक ओन्को-सर्जरी डॉ. डॉ. निरंजन नाइक बताते हैं कि लोगों को एनआरटी थेरेपी का यूज करना चाहिए. इसकी मदद से लोग तंबाकू की लत को छुड़ा सकते हैं. जो लोग तंबाकू छोड़ना चाहते हैं उनके लिए एनआरटी एक उम्मीद की किरण है. चूंकि अब खुदरा दुकानों पर इसकी उपलब्धता हो गई है तो अब इससे लोगों को तंबाकू की लत से छुटकारा पाने में सहायता मिलेगी. एनआरटी में मौजूद सामग्री आपको किसी तरह का नुकसान भी नहीं करती है और डॉक्टरों की सलाह पर आप इसका यूज आसानी से कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *