तरंग शक्ति युद्धाभ्यास 2024: सारंग का सूर्यकिरण टीम के साथ हवाई प्रदर्शन, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी बने गवाह

राजस्थान के जोधपुर वायुसेना स्टेशन पर चल रहा तरंग शक्ति युद्धाभ्यास 2024 अब अपने अंतिम चरण में है. वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तरंग शक्ति युद्धाभ्यास में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार को जोधपुर पहुंचे. जहां उन्होंने तरंग शक्ति युद्धाभ्यास के दौरान हवाई प्रदर्शन देखा और इसे ऐतिहासिक घटना बताया. उन्होंने कहा कि यह भारतीय वायुसेना की महान उपलब्धियों का जश्न मनाने का अवसर है.
वहीं, भारतीय वायुसेना की हेलीकॉप्टर एयरोबैटिक टीम सारंग बुधवार को मिस्र से सीधे जोधपुर पहुंची. सारंग के 5 हेलीकॉप्टर यहां आए हैं. सारंग टीम 3 से 5 सितंबर तक मिस्र में होने वाले इंटरनेशनल एयर शो में हिस्सा लेने गई थी. वहीं, सारंग ने आज सूर्यकिरण टीम के साथ युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया. 30 अगस्त से 14 सितंबर तक होने वाले इस हवाई युद्धाभ्यास में भारत समेत सात देशों की वायुसेनाएं हिस्सा ले रही हैं.
जगुआर और तेजस विमान दिखा रहे अपना कौशल
भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी जोधपुर पहुंचे. उनके अलावा अभ्यास में भाग लेने वाले सात प्रमुख देशों अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, श्रीलंका, यूएई और ग्रीस के वायुसेना प्रमुख और वरिष्ठ अधिकारी जोधपुर आए. बांग्लादेश की सेना भी पर्यवेक्षक के तौर पर इस अभ्यास में शामिल हुआ.
तरंग शक्ति अभ्यास के दौरान हवाई प्रदर्शन
इन देशों के विमान जोधपुर वायुसेना स्टेशन से अलग-अलग टीमों में बंटकर अपना कौशल दिखा रहे हैं. भारतीय वायुसेना के राफेल, सुखोई, मिराज, जगुआर और तेजस विमान अपना कौशल दिखा रहे हैं. इसके साथ ही अमेरिका का ए-10 थंडरबोल्ट, ग्रीस का एफ-16 फाइटिंग फाल्कन, ऑस्ट्रेलिया का एफ ए-18 हॉर्नेट और जापान का मित्सुबिशी एफ-2 दिन-रात हवा से हवा और हवा से जमीन पर ऑपरेशन में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे हैं.
फाइटर जेट तेजस और अटैक हेलिकॉप्टर प्रचंड भी शामिल
तरंग शक्ति युद्धाभ्यास के दौरान पहली बार विश्व की शक्तिशाली एयरफोर्स के समक्ष स्वदेशी फाइटर तेजस और अटैक हेलिकॉप्टर प्रचंड भी इस अभ्यास में शामिल हुआ है. वायुसेना के अनुसार, तरंग शक्ति युद्धाभ्यास के दौरान कई तरह के अभ्यास किए जा रहे हैं. इसमें लार्ज फोर्स इंगेजमेंट, एयर मोबिलिटी ऑपरेशन्स, डायनेमिक टारगेटिंग, एयर टू एयर रिफ्यूलिंग मिशन, कॉम्बेट सर्च एंड रेस्क्यू और मिक्स फोर्मेशन एयर टू एयर रिफ्यूलिंग मिशन जैसे एक्सरसाइज शामिल हैं.
ये भी पढ़ें- कोलकाता रेप केस: ममता ने माफी मांगी, कहा- डॉक्टर काम पर लौटें, मैं इस्तीफा देने को तैयार

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *