ताकत झोंकने का अंतिम मौका, लोकसभा चुनाव के प्रचार का आज आखिरी दिन… मोदी से लेकर राहुल कहां भरेंगे हुंकार

19 अप्रैल से देश में सात चरणों में शुरू हुई चुनाव की प्रक्रिया अब अंतिम चरण में पहुंच गई है. 1 जून को सातवें और आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. आज शाम चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा. अंतिम चरण के लिए सभी दलों के दिग्गज नेता मैदान में हुंकार भरेंगे और जनता के बीच अपनी बात रखकर मतदाताओं को आकर्षित करेंगे. इस अंतिम चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ की 1 सीट शामिल है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अंतिम जनसभा पंजाब के होशियारपुर में करेंगे, जहां वह विशाल फतेह रैली को सुबह 11 बजे संबोधित करेंगे. वहीं, कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी ओडिशा के बालेश्वर जिला में चुनाव प्रचार करेंगे. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी दोपहर 1 बजे सोलन के माल रोड पर शिमला संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी के पक्ष में रोड शो करेंगी. सपा प्रमुख अखिलेश यादव महराजंगज में इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी वीरेन्द्र चौधरी के समर्थन में रैली को संबोधित करेंगे. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का पंजाब का दौरा है और वह चुनाव प्रचार में हिस्सा लेंगे.
इस चरण में इन दिग्गजों की साख दांव पर
इस आखिरी चरण के लिए 904 उम्मीदवार मैदान में है. सबसे ज्यादा चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी लोकसभा सीट है. पीएम मोदी यहां से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा मंडी से बीजेपी की कंगना रनौत और कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह हैं. गोरखपुर से बीजेपी ने रवि किशन और समाजवादी के काजल निषाद के बीच मुकाबला है. हमीरपुर से बीजेपी के अनुराग ठाकुर और कांग्रेस के सत्यपाल सिंह रायजादा मैदान में है. डायमंड हार्बर से टीएमसी के अभिषेक बनर्जी और बीजेपी के अभिजीत दास के बीच मुकाबला है.
बीजेपी ने एनडीए के 400 पार का दावा किया. बीजेपी कह रही है कि पीएम मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. वहीं, इंडिया गठबंधन ने दावा किया कि इस बार जनता ने मन बना लिया और सरकार इंडिया गठबंधन की बनेगी.
पीएम मोदी जाएंगे कन्याकुमारी, सियासत तेज
इधर, पीएम मोदी आज आखिरी चरण का प्रचार खत्म करने के बाद तमिलनाडु के कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचेंगे. पीएम आज यहां पहले भगवती अम्मान मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. वह शाम को कन्याकुमारी में सूर्यास्त का नजारा भी देखेंगे. पीएम यहां के ध्यान मंडपम में ध्यान करेंगे. पीएम के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इस समय विजिटर्स के प्रवेश पर भी पाबंदी रहेगी. 2 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. एक जून दोपहर में पीएम महान कवि तिरुवल्लुवर की प्रतिमा का दर्शन करेंगे और माल्यार्पण करेंगे.
टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है कि आज शाम के बाद प्रचार करने की इजाजत नहीं होगी, मोदी जी मेडिटेट कर सकते हैं, लेकिन उसे टीवी चैनल टेलीकास्ट नहीं करेंगे. प्रसारण करने पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होगा, किसी भी उल्लंघन की तुरंत रिपोर्ट की जाएगी, मैं खुद शिकायत दर्ज कराउंगी. कांग्रेस ने भी इसे आचार संहिता का उल्लंघन कहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *