तेजी से बढ़ रहा है वजन तो दें ध्यान, ये हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं वजह

यंगस्टर्स से लेकर व्यस्क लोगों तक में मोटापा की समस्या दुनियाभर में काफी ज्यादा देखी जा रही है. वजन बढ़ने के पीछे ओवरईटिंग, खराब लाइफ स्टाइल, डेली रूटीन में कम फिजिकल एक्टिविटी जैसी मुख्य वजह मानी जाती हैं. इन सभी चीजों पर ध्यान देकर वजन को कंट्रोल में रखकर फिट रहा जा सकता है. हालांकि कई बार अचानक वजन बढ़ने लगता है और कोशिशों के बावजूद भी वेट कंट्रोल नहीं होता है, ऐसे में खासतौर पर ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि इसके पीछे कुछ हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं.
अचानक वजन बढ़ने लगे तो इसे मामूली शारीरिक बदलाव नहीं समझना चाहिए, बल्कि इसके पीछे की वजह जाननी जरूरी है. इससे न सिर्फ आप फिट रह पाएंगे, बल्कि शरीर में अगर किसी तरह की कोई समस्या पनप रही होगी तो उसे भी गंभीर होने से रोका जा सकता है. जान लें वजन बढ़ने के पीछे कौन सी हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं.
पीसीओडी की समस्या
महिलाओं में वजन बढ़ने के पीछे पीसीओडी यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम हो सकता है. दरअसल महिलाओं में यह एक तरह का हार्मोनल इंबैलेंस होता है, जिसका एक लक्षण वजन का बढ़ना भी है. इस पर वक्त रहते ध्यान देना बेहद जरूरी होता है, नहीं तो सेहत संबंधी अन्य गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं.
थायराइड होना
थायराइड भी एक हार्मोनल इंबैलेंस प्रॉब्लम है. यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन पुरुषों को भी थायराइड हो सकता है. इसमें भी वजन में बदलाव देखने को मिलता है, कुछ लोगों का वजन घट सकता है तो कुछ लोगों में वेट बढ़ने की समस्या होती है.
कुशिंग सिंड्रोम
अगर कोई इंसान कुशिंग सिंड्रोम से पीड़ित हो तो उसका वजन भी बढ़ सकता है. यह भी एक तरह का हार्मोनल विकार होता है, जिसकी वजह से कार्टिसोल बढ़ता है (जो स्ट्रेस हार्मोन है), इसमें हार्ट बीट तेज होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, पीठ की मांसपेशियों में दर्द महसूस होना, वजन और फैट बढ़ना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *