तेज गर्मी में स्वीमिंग पूल में नहाने के बाद न करें ये गलतियां, बिगड़ जाएगी सेहत

गर्मियों का मौसम है और इस दौरान लोग स्वीमिंग पूल में नहाने जाते हैं. बच्चों से लेकर बड़े तक पूल में नहाने का आनंद लेते हैं, लेकिन इस तेज गर्मी और धूप में नहाते समय और नहाने के बाद कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है. डॉक्टरों का कहना है कि लोगों को साफ पूल में ही नहाना चाहिए. अगर पूल का पानी थोड़ा भी गंदा है तो इससे इंफेक्शन का खतरा रहता है. खासतौर पर छोटे बच्चों में इस इंफेक्शन का रिस्क अधिक होता है.
दिल्ली के आरएमएल हॉस्पिटल में सीनियर रेजिडेंट डॉ अंकित कुमार बताते हैं कि तेज धूप के दौरान नहाने के बाद आपको सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है. ऐसा न करने से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है. स्वीमिंग पूल में नहाने से पहले शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं. नहाने के दौरान पूल के पानी को निगलें नहीं. ऐसा करने से पेट संबंधी बीमारियां हो सकती है. क्योंकि पूल के पानी में क्लोरीन होता है. अगर इसको पीते हैं तो ये पेट में इंफेक्शन का कारण बन सकता है.
नहाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
कभी भी धूप या बाहर के गर्म मौसम से सीधा पूल में जाकर न नहाएं. क्योंकि इससे शरीर के तापमान पर असर पड़ सकता है. कोशिश करें कि पूल में नहाने से पहले थोड़ी देर टहलें और उसके बाद कुछ देर तक पूल में पैर डालकर बैठे. इससे आपके शरीर का तापमान पूल के पानी के लेवल का हो जाएगा. जिससे नहाने के दौरान या बाद में कोई समस्या नहीं होगी.
इंडोर पूल में नहाएं
डॉ अंकित बताते हैं कि कुछ लोग कई घंटों तक पूल में नहाते हैं. इस दौरान शरीर का तापमान कम हो जाता है, लेकिन अगर पूल खुले आसमान में है तो ऊपर से धूप भी आती रहती है. नहाने के बाद अगर कोई व्यक्ति लंबे समय धूप में खड़ा रहता है तो इससे अचानक तापमान बढ़ सकता है. जो डिहाइड्रेशन या फिर हीट स्ट्रोक का कारण बन सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि इनडोर वाले स्वीमिंग पूल जाएं. अगर खुले आसपान वाले पूल में जा रहे हैं तो ज्यादा देर तक न नहाएं और नहाने के बाद किसी सेल्टर वाले स्थान पर चले जाएं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *