… तो ताबूतों में वापस लौटेंगे बंधक, हमास ने इजराइल को दी सीधी चुनौती

गाजा में 6 और बंधकों की मौत के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर बंधक डील करने का दबाव बढ़ता जा रहा है. प्रदर्शनों के बाद में नेतन्याहू ने देश को दिए अपने वीडियो संदेश में कहा “वे डील के लिए काम कर रहे हैं”, लेकिन इजराइल सेना वेस्ट बैंक और गाजा में अपने ऑपरेशन जारी रखे हुए है. हमास की मिलिट्री विंग कि ओर से आए बयान में कहा गया कि अगर इजराइल ने अपनी रेड जारी रखी तो बंधक ताबूत में वापस लौटेंगे.
हमास के मिलिट्री विंग कस्साम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने बयान दिया कि अगर इजराइल सेना ने ऐसे ही अपना आक्रमण जारी रखा, तो बंधकों की जिंदा वापसी मुश्किल है. साथ ही उन्होंने बताया कि बंधकों की सुरक्षा करने वालें लड़ाकों को नए निर्देश दे दिए गए है.
तबूतों में जाएंगे बंधक
6 बंधकों के शव मिलने के बाद अबू उबैदा ने अपने बयान में कहा कि नेतन्याहू के डील की बजाय सैन्य दबाव बनाकर बंधकों को रिहा कराने पर जोर देने का मतलब है कि वे (बंदी) ताबूतों में अपने परिवारों के पास वापस चले जाएंगे. उबैदा ने नेतन्याहू और इजराइल सेना को बंधकों की मौत के लिए पूरी तरह जिम्मेदार ठहराया है. वहीं नेतन्याहू ने अपने बयान में कहा, “हमास को बंधकों की मौत की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.”
मैं आपसे माफी मांगता हूं-नेतन्याहू
बंधकों की मौतों के बाद हो रहे देशव्यापी प्रदर्शनों के बाद नेतन्याहू ने सोमवार को एक मीडिया कांफ्रेंस में कहा, “मैं उन्हें जिंदा वापस न ला पाने के लिए आपसे माफी मांगता हूं, हम डील के करीब थे, लेकिन हम कामयाब नहीं हुए, हमास को इसके लिए बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.”
हमास के वरिष्ठ अधिकारी इज़्ज़त अल-रिश्क ने कहा कि छह बंदियों की मौत इज़राइली हवाई हमलों में हुई है. अल रिश्क ने उन आरोपों को नकार दिया जिसमें कहा गया है कि बंधकों की सुरक्षा में तैनात हमास फाइटर ने इजराइली रेड के बाद बंधकों को मार दिया. जबकि अबू उबैदा के बयान में इन आरोपों को खारिज नहीं किया गया है.
नेतन्याहू सरकार के खिलाफ गुस्सा
बंदियों की मौत पर इजराइल में विरोध प्रदर्शन जारी है और गुस्साएं प्रदर्शनकारी कह रहे हैं कि अगर नेतन्याहू की सरकार ने हमास के साथ युद्ध विराम पर साइन किए होते तो उन्हें जिंदा वापस लाया जा सकता था. इसके अलावा तेल अवीव की सड़कों पर लोग नेतन्याहू के नाम आगे हथियारा-हथियारा भी चिल्लाते नजर आए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *