थायराइड होने के बावजूद महिला ने घटाया 40 किलो वजन, 1 घंटा करती थी ये वर्कआउट

आज के समय में लोग अपने बढ़ते वजन के कारण बहुत परेशान रहते हैं. इसे कम करने के लिए वो लाख कोशिशें करते है. क्योंकि वजन बढ़ने के कारण कई तरह की समस्या हो सकती है. लेकिन कुछ लोगों के लिए वेट लॉस करना बेहद मुश्किल हो जाता है. क्योंकि कई बार सिर्फ ज्यादा खाना नहीं बल्कि किसी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम के कारण वजन बढ़ सकता है. ऐसे में उन लोगों के लिए वेट लॉस करना एक डिफिकल्ट टास्क भी बन सकता है. लेकिन अगर हम किसी काम को ठान लें तो उससे करना इतना भी मुश्किल नहीं रहता है.
आज हम आप लोगों के साथ निकिता की वेट लॉस जर्नी शेयर करने जा रहे हैं. उन्होंने 4 से 5 महीने में लगभग 20 किलो वजन कम किया है. उन्होंने थायराइड की समस्या थी लेकिन इसका उनके वेट लॉस जर्नी पर कुछ खास असर नहीं दिखाई दिया बल्कि वेट लॉस के बाद उनका थायराइड भी कंट्रोल होता नजर आता है. जब हमने उनसे बात की तो उन्होंने हमें अपनी वेट लॉस जर्नी के बारे में हमें बताया कि वो इस दौरान किस तरह की डाइट लेती थी.
20 किलो वेट किया कम
निकिता सिंह जो एक न्यूट्रिशनिस्ट हैं उनका वजन पहले 85 किलो था लेकिन उन्होंने हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाया और हर्बल टी से अपनी वेट लॉस जर्नी की शुरुआत की थी. निकिता का कहना है कि उन्होंने इसके लिए एक प्रॉपर डाइट फॉलो की थी. उन्होंने वेट लॉस के लिए घर का देसी और हेल्दी खाना जैसे कि दाल, रोटी, सलाद और दही को अपनी डाइट में शामिल किया था. साथ ही स्नैक्स के तौर पर निकिता मुरमुरा, चना और मखाने लिया करती थी. साथ ही उनका कहना है कि आपको वेट लॉस जर्नी के दौरान पानी सही मात्रा में यानी की अपने शरीर की जरूरत के मुताबिक पीना चाहिए.
आजकल लोगों का शेड्यूल बहुत बिजी हो गया है जिसके कारण उनके खाना खाने से लेकर सोने उठने तक का समय बिल्कुल बदल गया है. लेकिन फिट रहने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना बेहद जरूरी है. ऐसे ही वेट लॉस जर्नी में निकिता ने एक प्रॉपर रूटीन फॉलो किया था जिसमें खाना खाने से लेकर सोने उठने तक एक प्रॉपर रूटीन फॉलो किया था. इसी के साथ दिन में कितनी मात्रा में पानी पीना है ये भी निर्धारित किया था.
इस रूल को किया फॉलो
वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों ही बेहद जरूरी है. ऐसे में निकिता ने 80 और 20 के रूल को फॉलो किया था. जिसमें वेट लॉस 80% डाइट और 20% एक्सरसाइज के द्वारा किया जाता है.
रोजाना 1 घंटा एक्सरसाइज
वेट लॉस में डाइट के साथ एक्सरसाइज का भी बहुत बड़ा रोल होता है. ऐसे में निकिता का कहना है कि वो रोजाना 1 घंटा एक्सरसाइज जरूर करती थी. उन्होंने रनिंग, साइकलिंग, योग, जिम और कार्डियो वर्कआउट को अपने एक्सरसाइज रूटीन में शामिल किया था.
निकिता का कहना है कि एक ही एक्सरसाइज रूटीन फॉलो करते हुए बोरियत होने लगती है. इसलिए वो अपने एक्सरसाइज रूटीन में अलग-अलग तरह वर्कआउट किया करती थी. ताकि एक ही तरह के वर्कआउट से उन्हें बोरियत न महसूस हो.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *