दस हजार रुपए की SIP ने 11 साल में बना दिया 46 लाख का फंड, ये है फ्लेक्सी फंड का कमाल

म्यूचुअल फंड्स अपने निवेशकों को उनके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जोखिम को ध्यान में रखते हुए कई विकल्प प्रदान करते हैं. इनवेस्टमेंट फंड हाउस निवेशकों को आकर्षित करने के लिए लगातार नए थीम्स और योजनाएं लॉन्च करते रहते हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक है फ्लेक्सी कैप फंड, जो निवेशकों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. ये फंड विभिन्न मार्केट कैप, इंडस्ट्रीज और सेक्टर्स में निवेश करते हैं, जिससे किसी एक सेक्टर में खराब प्रदर्शन का प्रभाव कम हो जाता है. हाल के दिनों में फ्लेक्सी कैप फंड्स ने शानदार प्रदर्शन किया है. आज हम आपको जिस फंड के बारे में बताने वाला हूं. उसने 11 साल में शानदार रिटर्न दिया है.
इस एक फंड ने किया कमाल
पारस पारिख फ्लेक्सी कैप फंड को कम से कम 65% ऐसेट को इक्विटी शेयरों में निवेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. 2 अक्टूबर तक इस फंड का नेट एसेट वैल्यू (NAV) 81.7818 रुपए रहा है, जबकि इसके एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) की कुल संपत्ति 78,490 करोड़ रुपए है. इस फंड की सबसे बड़ी खासियत इसकी डायवर्सिफाई पोर्टफोलियो है.
फंड की टॉप निवेशों में एचडीएफसी बैंक (7.98%), पावर ग्रिड (6.74%), बजाज होल्डिंग्स (6.64%) शामिल हैं. इसके अलावा आईटीसी 5.65% और कोल इंडिया 5.59% हिस्सेदारी के साथ शामिल हैं. यह रणनीति विभिन्न क्षेत्रों की फेमस कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करती है, जिससे फंड की स्थिरता और प्रदर्शन में योगदान मिलता है.
पारस पारिख फ्लेक्सी कैप फंड
इस फंड ने 11 साल 4 महीने के अपने अस्तित्व के दौरान 20.33% का कुल रिटर्न दिया है, जो इसे एक आकर्षक निवेश विकल्प बनाता है. विभिन्न समय-सीमाओं में, फंड ने शानदार रिटर्न्स दिए हैं. पिछले एक साल में 39.65%, तीन साल में 18.43%, पांच साल में 26.40%, सात साल में 20.60%, और दस साल में 18.68% का रिटर्न फंड ने हासिल किया है.
फंड का यह प्रदर्शन इसके लंबे समय के निवेश दृष्टिकोण और मजबूत पोर्टफोलियो रणनीति को दर्शाता है. यह निवेशकों को स्थिरता के साथ-साथ उच्च रिटर्न भी प्रदान करता है, जो इसे अन्य फ्लेक्सी कैप फंड्स की तुलना में एक अच्छा विकल्प बनाता है.
रेगुलर प्लान पर SIP रिटर्न्स
सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के माध्यम से पारस पारिख फ्लेक्सी कैप फंड ने निवेशकों को आकर्षक रिटर्न प्रदान किए हैं. यदि 11 साल तक हर महीने 10,000 रुपए का एसआईपी किया जाता, तो कुल निवेश 13,30,000 रुपए होता, जो आज बढ़कर 45,81,834 रुपए (लगभग 46 लाख रुपए) हो गया होता. यह सालाना 20.9% की दर से रिटर्न को दर्शाता है, जो नियमित निवेश और अनुशासन के माध्यम से धन सृजन की इस फंड की क्षमता को साबित करता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *