दही के साथ गलती से भी न खाएं ये 4 चीजें, पेट की हो जाएगी हालत खराब

नेचुरल प्रोबायोटिक फूड दही गट हेल्थ को सही रखकर पाचन में अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा भी डेली डाइट में दही को शामिल करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, क्योंकि इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होने के साथ ही प्रोटीन, लैक्टिक एसिड, फास्फोरस, जिंक, विटामिन ए, बी 6, बी 12 जैसे की न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसका सेवन आपकी सेहत के साथ ही बालों और त्वचा के लिए भी फायदा करता है, लेकिन कुछ चीजों के साथ दही का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है.
दही को कई तरह से खाया जाता है और बहुत सारी चीजों के साथ इसका कॉम्बिनेशन भी काफी स्वादिष्ट लगता है. हालांकि दही के साथ कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए, नहीं तो अपच, ब्लोटिंग स्किन एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
दही के साथ न खाएं फल
फल और दही दोनों में ही न्यूट्रिएंट्स की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन ये दोनों चीजें एक साथ खाना हैवी हो जाता है, जिसकी वजह से आपको पचाने में काफी मुश्किल हो सकती है और एसिडिटी, ब्लोटिंग जैसी दिक्कत होने लगती हैं. फलों और दही के खाने में करीब 1 से 2 घंटे का अंतर रखना चाहिए.
दही खाने के तुरंत बाद नहीं खानी चाहिए मछली
आजकल खाने में काफी एक्सपेरिमेंट किया जाते हैं, लेकिन नॉनवेज को दही के साथ खाने को मना किया जाता है. खासतौर पर मछली के तुरंत बाद या फिर मछली खाने से तुरंत पहले दही खाने से बचना चाहिए. किसी भी तरह का नॉनवेज और दही का सेवन साथ में करने से पेट में गैस, भारीपन हो सकता है. मछली के साथ दही लेते हैं तो इससे स्किन एलर्जी होने का डर रहता है.
दही के साथ न खाएं फ्राइड फूड
अगर आप ऑयली खाना खा रहे हैं तो उस दौरान दही का सेवन करने से बचें. फ्राइड फूड और दही का सेवन आपके पाचन के लिए हैवी हो सकता है और गैस, अपच, आदि की वजह से आप परेशान हो सकते हैं.
कौन सा टाइम है दही खाने के लिए सही
दही का सेवन रात में करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे कप दोष बढ़ने की संभावना रहती है. इसके अलावा जिन लोगों का पाचन कमजोर हो, उन्हें रात को दही नहीं खाना चाहिए. दही को आप सुबह नाश्ते में या फिर दोपहर के वक्त खा सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *