दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए खाएं ये हेल्दी चीजें, कभी नहीं आएगा पीलापन!

चमकते दांत स्वस्थ शरीर का संकेत होते हैं, इतना ही किसी से बात करते वक्त ये आपके कॉन्फिडेंस लेवल को भी बढ़ाते हैं. इसके लिए हमें दांतों की खास देखभाल करनी पड़ती है. लेकिन कई बार केयर करने के बावजूद दांत पीले पड़ने पड़ जाते हैं. आखिर ऐसा क्यो होता है, वहीं कुछ लोगों के मुंह से ब्रश कर लेने के बाद भी काफी बदबू आती रहती है. इन सारी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव कर लेने चाहिए.
कई बार ऐसा देखा जाता है कि लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव की वजह से दांतों का रंग फीका पड़ने लगता है. ऐसे में दांतों को चमकाने के लिए हमें डॉक्टर के चक्कर काटने पड़ते हैं. इससे दांत साफ तो हो जाते हैं लेकिन इन्हें लंबे समय तक चमकदार बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इन फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करने से आप दांतों की चमक लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं.
1.ब्रोकली है विटामिन सी का खजाना
ब्रोकली खाने से शरीर को विटामिन सी मिलता है जिससे दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं. इतना ही नहीं बल्कि आपकी ओरल हेल्थ में बी सुदार होता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की मात्रा प्लाक के खतरे को कम करने के साथ इनेमल को मज़बूत बनाता है.
2.लोटस स्टेम खाएं
लोटस स्टेम यानि कमल ककड़ी विटामिन सी से भरपूर होती है. इससे दांतों में संक्रमण का खतरा भी कम होता है साथ ही दांतों का पीलापन भी दूर होता है. इस सब्जी में जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन समेत एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाइ जाती है.
3.हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, डी , सी, बीटाकैरोटीन, कैल्शियम और मैगनीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां दांतों के जड़ों को मजबूत बनाने का काम करती हैं. दांतों को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए आप डाइट में पालक, केल, मेथी और चौलाई शामिल करें. विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर इन सब्जियों को खाने से आपकी सेहत भी बनी रहेगी.
4.सीड्स और नट्स
दांतों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए डाइट में फल और सब्जियों के अलावा आप सीड्स और नट्स भी शामिल कर सकते हैं. बादाम, काजू, अखरोट जैसे नट्स में एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं. इससे शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी भी पूरी होती है और दांत भी चमकदार बने रहते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *