दिन में कितनी बार चाय पीना है सही? एक्सपर्ट से जानें

ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत एक गर्म-गर्मचाय की प्याली से होती है और फिर दिन में ना जाने कितनी बार चाय पी जाती है. इनमें कई लोग ऐसे भी है जो खाली चाय पीना ठीक नहीं समझते और उन्हें चाय के साथ खाने के लिए कुछ ना कुछ ज़रूर चाहिए. अब कुछ लोग चाय के साथ बिस्कुट, नमकीन खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग पकोड़े या पापड़. चाय को भारत में पिए जाने वाले सबसे पसंदीदा पेय पदार्थों में से एक माना जाता है. किसी से मिलने पर या साथ में दो मिनट बिताने में चाय एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है.
यहां तक की कुछ लोगों तो इसे एक एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी देखा जाता है क्योंकि जरा सी थकान महसूस होने पर हमें यही चाय याद आती है. लेकिन चाय को लेकर लोग अलग अलग सोच रखते है कुछ का मानना है कि चाय हमारे लिए बेहद नुकसानदायक है तो कई मानते है कि चाय के जिक्र से ही उनकी फ्रिक गायब हो जाती है इसलिए चाय का छोड़ना उनके लिए नामुमकिन सा है. माना जाता है कि चाय में मौजूद कैफीन दिमाग से तनाव को निकाल कर रिलेक्स और एक्टिव करता है.
जहां कुछ लोग दिन में 5 से 6 बार चाय पीते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चाय से दूरी बनाए रखते हैं. उनका मानना है कि इसे पीने से हमारी सेहत को नुकसान हो सकता है. लेकिन क्या सही में ऐसा है या नहीं? इस बारे में जानने हैं एक्सपर्ट से
दिन में कितनी बार पीनी चाहिए चाय?
राजीब गांधी अस्पताल की डॉक्टर अजीत जैन का कहना है कि गर्मियों के मौसम में दिन में एक बार या फिर दो बार आप चाय पी सकते हैं. डॉक्टर बताते हैं कि जिन लोगों को पेट में जलन, एसिडिटी या फिर पित्ती की समस्या रहती है उन्हें चाय पीने से बचना चाहिए. ऐसे में वो लोग कोशिश करें कि गर्मियों में खाली पेट चाय न पीएं. चाय में टैनिन होता है, जो शरीर में आयरन की कमी का कारण बन सकता है. ऐसे में जो लोग एक दिन में 5 से 6 कम चाय पीते हैं उन्हें अपनी इस आदत को बदलना चाहिए और एक दिन में 1 से 2 कप चाय ही पीनी चाहिए.
चाय का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं. लेकिन अगर आप कुछ टिप्स को फॉलो करेंगे तो चाय एक हेल्दी विकल्प भी बन सकती है.
नियमित रुप से चाय का सेवन करने से एसिडिटी और भूख को होने की समस्या हो सकती है. इसलिए इसके साथ बिस्किट या टोस्ट आप ले सकते हैं.

View this post on Instagram

A post shared by RICHA DOSHI | Dietician (@dieticianrichadoshi)

लेकिन खाना खाते समय चाय न पिएं क्योंकि अगर आप भोजन के साथ चाय पीते हैं तो ये न केवल उसे बेस्वाद बना देगी बल्कि खाने में मौजूद पोषक तत्वों को अब्सॉर्ब होने पर भी इसका प्रभाव पड़ता है.
चाय में कैफीन मौजूद होता है. इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने पर कैफीन का माइड ड्यूरेटिक्स प्रभाव हो सकता है. इससे नींद में रुकावट, घबराहट, चिड़चिड़ापन, इर्रेगुलर हार्ट बीट और थकान जैसी कई परेशानियां हो सकती है. इसलिए एक दिन में 1 से 2 कप चाय का सेवन ही करना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *