दिलीप कुमार-शाहरुख खान संग काम करने वाला वो एक्टर जिसे एनिमेशन के लिए मिला नेशनल अवॉर्ड

Happy Birthday Jugal Hansraj: बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई सारे एक्टर्स ऐसे हैं जिन्होंने एक समय में काफी पॉपुलैरिटी हासिल की और अब वे लाइमलाइट से दूर हो गए हैं. इन्हीं में से एक नाम जुगल हंसराज का है. जुगल ने अपने करियर की शुरुआत बहुत छोटी उम्र में कर ली थी. 11 साल की उम्र में उन्होंने नसीरुद्दीन शाह की फिल्म मासूम से अपने करियर की शुरुआत की थी. एक्टर शुरुआत में भी काफी पॉपुलर हो गए थे. उन्होंने इसके बाद दिलीप कुमार और शाहरुख खान जैसे बड़े स्टार्स की भी फिल्में की. लेकिन जब बारी नेशनल अवॉर्ड जीतने की आई तो वो उन्हें एक्टिंग के लिए नहीं मिला बल्कि एनिमेशन के लिए मिला.
चाइल्ड आर्टिस्ट बनकर छाए
गुलजार का पॉपुलर गीत लकड़ी की काठी तो सभी ने सुना होगा. ये गाना मासूम फिल्म में था. इस फिल्म में जुगल हंसराज और उर्मिला मातोंडकर चाइल्ड आर्टिस्ट के रोल में नजर आए थे. फिल्म में जुगल हंसराज मात्र 11 साल के थे लेकिन इतनी छोटी उम्र में अपनी दमदार एक्टिंग से उन्होंने सभी का दिल जीत लिया था. उन्होंने साबित कर दिया था कि उनके अंदर टैलेंट है बस सही दिशा मिलने की जरूरत है. फिल्म ने कई नेशनल अवॉर्ड जीते और सक्सेसफुल रही. इसके बाद उन्होंने दिलीप कुमार की फिल्म कर्मा और धर्मेंद्र की फिल्म हुकूमत में चाइल्ड आर्टिस्ट का रोल प्ले किया.

View this post on Instagram

A post shared by Jugal Hansraj (@thejugalhansraj)

चॉकलेटी हीरो की बनी इमेज
एक्टर जब यंग हुए तो भी स्क्रीन पर उनका जादू चला और उन्होंने खूब रोमांस किया. वे देश की सबसे पॉपुलर रोमांटिक फिल्म मोहब्बतें में काम किया जिसमें शाहरुख खान का लीड रोल था. इस रोल के अलावा उन्होंने पापा कहते हैं, गुदगुदी, सलाम नमस्ते और माधुरी दीक्षित की फिल्म आजा नचले में काम किया. फिर उन्होंने अपना ट्रैक बदला और वे एक डायरेक्टर बन गए. उन्होंने सैफ अली खान के साथ मिलकर एक एनिमेटेड फिल्म बनाई जिसने उन्हें काफी सम्मान दिलाया.
एनिमेशन के लिए जीता नेशनल अवॉर्ड
जुगल हंसराज ने अपनी पहली एनिमेटेड फिल्म बनाई जिसमें कई सारे कलाकारों ने अपनी आवाज दी थी. फिल्म के राइटर, डायरेक्टर और एडिटर जुगल हंसराज ही थे. उन्हें भले ही अपनी एक्टिंग के लिए कभी कोई अवॉर्ड न मिला हो लेकिन इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एनिमेशन के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.
आजकल क्या कर रहे?
एक्टर मौजूदा समय में फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े तो हैं लेकिन अब वे भारत में नहीं रहते. वे शादी के बाद अमेरिका सेटल हो गए हैं और अब वे न्यू यॉर्क में ही रहते हैं. लेकिन बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज भी उनके बहुत दोस्त हैं और वे शौकिया तौर पर काम करते रहते हैं. 2016 में वे विद्या बालन की फिल्म कहानी 2 में नजर आए थे इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड से दूरी बना ली थी. 7 साल इंडस्ट्री से दूर रहने के बाद उन्होंने फिर से वापसी कर ली है. उनके पिछले कुछ प्रोजेक्ट्स की बात करें तो वे अनुपम खेर की शिव शास्त्री बड़बोला, लस्ट स्टोरीज 2 और अक्षय कुमार की फिल्म बड़े मियां छोटे मियां का हिस्सा हैं. ऐसा लग रहा है कि एक्टर अब आने वाले समय में और प्रोजेक्ट्स में भी नजर आ सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *