दिल्ली एम्स में अब होगा तंबाकू की लत का इलाज, खुला टीटीएस क्लीनिक

दिल्ली स्थित एम्स (AIIMS) में अब तंबाकू की लत के मरीजों का भी इलाज होगा. इसके लिए एम्स नई दिल्ली के आरके ओपीडी में ‘तंबाकू समाप्ति क्लिनिक’ (टीसीसी) खोला गया है. नई दिल्ली में टीसीसी क्लीनिक की शुरुआत 10 सितंबर से सुचारू रूप से चालू हो जाएगा. इसके तहत फेफड़ों की दवा भी मरीजों को ओपीडी में ही उपलब्ध होगा.
इस पहल का उद्देश्य भारत में तंबाकू के उपयोग से उत्पन्न महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती का समाधान करना है. इसके स्थापना से क्लिनिक सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाएगा. साथ ही तंबाकू की लत के मरीजों को आवश्यक चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक समर्थन प्रदान करेगा. तंबाकू का उपयोग विश्व स्तर पर मौत का एक प्रमुख रोकथाम योग्य कारण है.
तंबाकू से देश में हर साल 1.3 मिलियन मौतें
देश से लेकर दुनिया तक तंबाकू का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. इसके साथ ही इसके मरीजों की भी संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. तंबाकू के सेवन हर साल 8 मिलियन से अधिक मौतें होती हैं. यहां तक की केवल भारत में तंबाकू के सेवन से हर साल 1.3 मिलियन से अधिक लोग अपना जीवन खो देते हैं.
ग्लोबल एडल्ट तंबाकू सर्वेक्षण 2 (जीएटीएस-2) के अनुसार, 15 और उससे अधिक आयु के 28.6% भारतीय वयस्क किसी न किसी रूप में तंबाकू का उपयोग करते हैं. GATS एक वैश्विक मानक है जिससे वयस्कों में तंबाकू के इस्तेमाल की निगरानी की जाती है. इसके जरिए देशों में तंबाकू के इस्तेमाल से जुड़े डेटा को एकत्रित किया जाता है.
ये क्लिनिक मरीजों को तंबाकू छोड़ने में मदद करेगी
वहीं, दिल्ली एम्स में तंबाकू समाप्ति क्लिनिक में व्यक्तिगत परामर्श, समूह सत्र और शैक्षिक सामग्री जैसे पुस्तिकाएं उपलब्ध होगी. साथ ही ब्रोशर और हैंडआउट जागरूकता के लिए लोगों में वितरित भी किए जाएंगे. इस क्लिनिक में डिजिटल टूल्स भी मौजूद रहेगा, जिसमें टेक्स्ट मैसेजिंग शामिल है. यह मरीजों को तंबाकू छोड़ने में मदद करेगी. एम्स दिल्ली में यह सुविधा आरके ओपीडी बिल्डिंग के पांचवे मंजिलें के कमरा नंबर 519 और 526 में उपलब्ध होगी.
ये भी पढ़ें- रिसर्च ग्रांट पर अब नहीं लगेगा GST आतिशी ने कहा- AAP सरकार के विरोध के बाद बदला फैसला

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *