दिल को रखना है हेल्दी तो गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स

दिल संबंधित बीमारियां पहले बढ़ती उम्र के साथ होती थीं, लेकिन आजकल कम उम्र में भी लोग हार्ट डिजीज का शिकार हो जाते हैं. इसके पीछे की वजह न सिर्फ खराब खानपान होता है, बल्कि सही रूटीन फॉलो न करने की वजह से भी हाई ब्लड प्रेशर, बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी दिक्कतें होने लगती हैं जो आपके दिल के लिए सही नहीं होती हैं. शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है एक एचडीएल जिसे अच्छा माना जाता है तो वहीं दूसरा होता है एलडीएल… जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. एलडीएल का स्तर ज्यादा बढ़ जाए और ये प्लाक बनकर धमनियों में जमा होने लगता है, जिससे दिल पर दबाव बढ़ता है.
दिल को हेल्दी रखने के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाना जरूरी होता है, इसलिए हेल्दी फैट्स लेने चाहिए. जान लें कि कौन से फूड्स में गुड फैट्स होते हैं जो आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं.
नट्स और बीज
बादाम, अखरोट, काजू, इन तीन नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हेल्दी फैट कहलाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए शाकाहारी लोग अपनी डाइट में इन नट्स को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा अलसी, पंपकिन सीड्स और चिया सीड्स भी हेल्दी फैट्स के सोर्स हैं.
सोया मिल्क और टोफू है फायदेमंद
शरीर में हेल्दी फैट्स बढ़ाने के लिए सोया मिल्क का सेवन करना फायदेमंद रहता है, इसके अलावा आप टोफू को डाइट में शामिल कर सकते हैं ये भी सोया मिल्क का बना होता है और हेल्दी फैट्स के साथ प्रोटीन का अच्छा सोर्स है.
ये मछलियां खाएं
नॉनवेज की बात करें तो मैकरेल, सैल्मन, सार्डिन आदि मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अपनी डाइट में आप इन मछलियों को शामिल कर सकते हैं.
इन तेलों का करें इस्तेमाल
बैड कोलेस्ट्रॉल वालों को ज्यादा तला-भुना खाने को मना किया जाता है, ताकि शरीर में सैचुरेटेड फैट न बढ़े. इसलिए खाने में जैतून का तेल, एवोकाडो ऑयल, चिया सीड्स का ऑयल, तिल का तेल आदि सही माना जाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स खाने के साथ ही ऐसी चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *