दुनिया के अरबपतियों में गौतम अडानी का जलवा, मुकेश अंबानी को क्यों लगने लगा डर?

गुरुवार को दुनिया के अरबपतियों की दौलत में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली. आंकड़ों को देखें दुनिया के टॉप 20 अरबपतियों में से सिर्फ दो अरबपतियों का जलवा दिखाई दिया. एक तो एलन मस्क, जिनकी दौलत में सबसे ज्यादा इजाफा देखा गया. दूसरा नाम है गौतम अडानी का. जिन्होंने सिर्फ भारत और एशिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनी ताक​त दिखाई और एक लंबी छलांग लगाते हुए मुकेश अंबानी के बाद दुनिया के 12वें सबसे अमीर कारोबारी बन गए. अगर उनकी स्पीड ऐसी ही बनी रही तो वह मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ सकते हैं. उसका कारण भी है. उनकी दौलत में बीते एक हफ्ते में 7 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. जबकि गौतम अडानी अभी मुकेश अंबानी से करीब 9 अरब डॉलर पीछे दिखाई दे रहे हैं. आइए ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के आंकड़ों से समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की कितनी नेटवर्थ है.
दुनिया के अरबपतियों में अडानी का जलवा
अगर एक एलन मस्क को छोड़ दिया तो सिर्फ गौतम अडानी टॉप 20 अरबपतियों की लिस्ट में ऐसे अरबपति रहे जिनकी दौलत में इजाफा देखने को मिला. वर्ना जेफ बेजोस लेकर, वॉरेन बफे, बिल गेट्स, स्टीव बॉल्मर, मार्क जुकरबर्ग सभी दौलत में गिरावट देखने को मिली यहां तक मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में गिरावट देखने को मिली. आंकड़ों के अनुसार गौतम अडानी की दौलत में 1.27 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है. जिसके बाद उनकी दौलत 103 अरब डॉलर हो गई है. मौजूदा साल में उनकी नेटवर्थ में 18.4 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिल चुका है.

लगाई लंबी छलांग
गौतम अडानी ने इस तेजी के साथ दो पायदान की छलांग लगाई है. वह दुनियाके 14वें सबसे अमीर अरबपति से 12वें सबसे अमीर कारोबारी की रैंकिंग में पहुंच गए हैं. उन्होंने माइकल डेल और जेंसन हुआंग को पीछे छोड़ दिया है. जिनकी दौलत बड़ी गिरावट देखने को मिली है. जेंसन हुआंग अब 100 अरब डॉलर की एलीट लिस्ट से बाहर हो गए हैं. उकनी नेटवर्थ 98.6 अरब डॉलर रह गई है. गुरुवार को उनकी दौलत में 1.73 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली. वैसे इस साल की उनकी नेटवर्थ में 54.6 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. जो दुनिया के अरबपतियों में सबसे ज्यादा है.
मुकेश अंबानी को छोड़ सकते हैं पीछे
वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी जल्द ही अपने ही हमवतन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन सकते हैं. वैसे दोनों की दौलत में अभी भी करीब 8 अरब डॉलर का अंतर देखने को मिल रहा है. लेकिन बीते एक हफ्ते मुकेश अंबानी की दौलत में 7 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिल चुकी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट की वजह से ऐसा देखने को मिल रहा है. अभी रिलायंस के शेयरों में गिरावट जारी है, जोकि आने वाले दिनों में भी रह सकती है. ऐसे में मुकेश अंबानी की दौलत में गिरावट देखी जा सकती है. वहीं अडानी ऐसे ही आगे बढ़ते रहे तो वह मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ सकते हैं. मौजूदा समय में मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 112 अरब डॉलर है. शुक्रवारको उनकी नेटवर्थ में 386 मिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली. वैसे मौजूदा समय में उनकी दौलत में 16.2 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिल सकता है.

सिर्फ मस्क और अडानी कर सके ये कारनाम
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स के आंकड़ों को देखेंगे तो बड़े ही दिलचस्प आंकड़ें देखने को मिलेंगे. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार सिर्फ एलन मस्क और गौतम अडानी की दौलत में 1 अरब डॉलर से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है. 700 मिलियन या उससे ज्यादा की बढ़ोतरी सिर्फ 3 अरबपतियों की नेटवर्थ में देखने को मिली है. 600 मिलियन डॉलर से ज्यादा का इजाफा भी 3 ही अरबपतियों की दौलत में हुआ है. वहीं 500 मिलियन डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी भी 3 अरबपतियों की नेटवर्थ में देखी गई. इसके अलावा 400 मिलियन डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी 4 अरबपतियों, 300 मिलियन डॉलर से ज्यादा का इजाफा 5 और 200 मिलियन डॉलर से ज्यादा का इजाफा 17 अरबपतियों की दौलत में देखने को मिला है.

वहीं दूसरी ओर 16 अरबपति ऐसे रहे जिनकी दौलत में एक अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. जिनमें से 3 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट 3 अरबपतियों की दौलत देखने को मिली है. वहीं इन 16 अरबपतियों में से 2 अरब डॉलर से ज्यादा और 3 अरब डॉलर से कम की गिरावट 4 अरबपतियों की नेटवर्थ में देखने को मिली है. वहीं 2 अरब डॉलर से कम और एक अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट 9 अरबपतियों की दौलत में देखने को मिली है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *