दुनिया के दो बड़े आर्म्स डीलर फ्रांस-रूस भारत को क्या-क्या देते हैं?

दुनिया के दो आर्म्स डीलर देश रूस और फ्रांस चर्चा में हैं. पीएम मोदी रूस की यात्रा पर हैं. तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद PM मोदी का पहला रूस दौरा है. पीएम की यात्रा इसलिए भी खास है क्योंकि पिछले कुछ समय से रूस और चीन की नजदीकियां बढ़ी हैं. वहीं, फ्रांस हिंसा से गुजर रहा है. यहां के संसदीय चुनाव में भारी उलटफेर होता दिख रहा है. चुनाव के एग्जिट पोल जारी होने के बाद रविवार को पेरिस में बवाल हुआ. पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प हुई.
भारत के साथ रूस और फ्रांस दोनों के सम्बंध मधुर रहे हैं. व्यापारिक नजरिए से देखें तो भी दोनों ही देशों से भारत को बहुत कुछ मिलता है और भारत इन दोनों देशों को कई चीजें निर्यात भी करता है. आइए जानते हैं भारत रूस और फ्रांस से क्या-क्या खरीदता है और क्या-क्या बेचता है.
रूस भारत को क्या बेचता है, क्या खरीदता है?
डिफेंस सेक्टर में रूस और भारत के बीच बड़ी डील होती रही हैं. रूस ने भारत को लड़ाकू विमान मिग से लेकर सुखोई जेट तक दिए हैं. भारत ने एस-400 मिसाइल सिस्टम रूस से निर्यात किया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 65 प्रतिशत भारतीय हार्डवेयर जिसमें हेलीकॉप्टर, टैंक और लड़ाकू जेट शामिल हैं मूल रूप से रूस से आते हैं. इसके अलावा भारत रूस से फर्टिलाइजर, मिनिरल्स फ्यूल, मोती, बेशकीमती रत्न, मेटल्स, केमिकल, न्यूक्लियर रिएक्टर, प्लास्टिक, वेजिटेबल ऑयल और कॉफी मंगाता है.
ऐसी चीजों की लिस्ट लम्बी है जो भारत रूस को निर्यात करता है. इसमें मशीनें, ऑटो पार्ट्स, इंजन, पंप समेत कई चीजें शामिल हैं. रिपोर्ट कहती है, इन इंजीनियरिंग गुड्स को एक्सपोर्ट्स करने के मामले में भारत ने 2023 में रिकॉर्ड बनाया. 2023 में यह सबसे हाई रहा है.
मॉस्को में इंडियन एम्बेसी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, भारत रूस को इलेक्ट्रिकल मशीनरी, इक्विपमेंट, साउंड रिकॉर्डर, फार्मा प्रोडक्ट, आयरन-स्टील और ऑर्गेनिक केमिकल निर्यात करता है.

PM @narendramodi emplanes for two-nation visit to Russia and Austria. pic.twitter.com/BYKgrpjja3
— PMO India (@PMOIndia) July 8, 2024

फ्रांस भारत को क्या दे रहा?
भारत दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक देश है. भारत हथियारों की खरीदारी का तैंतीस प्रतिशत आयात फ्रांस से करता है. वहीं, 36 प्रतिशत रूस से मंगाता है. पिछले 3 दशकों में फ्रांस भारत को एयरक्राफ्ट और सबमरीन समेत कई रक्षा उत्पाद बेचने वाले सबसे बड़े देश के तौर पर उभरा है. भारत फ्रांस से लड़ाकू विमान राफेल के अलावा हेलीकॉप्टर, विमान, एयरक्राफ्ट उपकरण, नेविगेशन इक्विपमेंट, टर्बो जेट्स और टर्बाइन और एलएनजी खरीदता है.
इंडियन ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 में फ्रांस भारत 4253 चीजें निर्यात कीं. इसमें न्यूक्लियर रिएक्टर, मशीनरी इक्विपमेंट, ब्रॉयलर्स, इलेट्रिकल इक्विपमेंट, सर्जिकल इक्विपमेंट शामिल हैं.भारत फ्रांस को क्या-क्या भेजता है, अब इसे भी जान लीजिए. भारत फ्रांस को पेट्रोलियम प्रोडक्ट, मशीनरी, मशीनरी पार्ट्स, इलेक्ट्रिकल मशीनरी, फार्मा प्रोडक्ट, कपड़े शामिल हैं.
पीएम मोदी का रूस दौरा चर्चा में
दुनियाभर में पीएम मोदी के रूस दौरे की चर्चा हो रही है. पीएम मोदी का दौरा ऐसे समय पर है जब अमेरिका में नाटो समिट होनी है. इस समिट का विषय रूस-यूक्रेन संघर्ष पर केंद्रित हो सकता है. ऐसे में सवाल है कि पीएम के दौरे को नाटो समिट के जवाब के तौर पर देखना चाहिए? इस पर भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने अपने हालिया बयान में कहा है कि जब पीएम मोदी पुतिन से मिलेंगे तो यूक्रेन जंग को लेकर भी बात करेंगे. बीबीसी की रिपोर्ट में विनय क्वात्रा के हवाले से कहा गया है कि30-45 भारतीय नागरिक रूसी सेना में अवैध तरीके से भर्ती किए गए हैं. पुतिन से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी इन्हें जल्दी छोड़े जाने की मांग कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें: कौन थे मणिपुर में हिन्दू धर्म लागू करने वाले राजा गरीब नवाज?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *