देव आनंद की हिरोइन को ब्लैक ड्रेस में देख दीवाने हो गए थे अनिल अंबानी…. परिवार की वजह से हुए दूर, फिर भूकंप ने बना दी जोड़ी

साल 2024 की शुरुआत से ही हर तरफ सिर्फ एक ही चर्चा हो रही थी, जो कि थी अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी. बॉलीवुड के ही नहीं बल्कि हॉलीवुड की बड़ी मशहूर हस्तियां इनकी शादी में शरीक हुईं. राधिका ने एक इंटरव्यू में बताया था कि दोनों ने करीब 7 साल तक एक दूसरे को डेट किया है. शादी की तस्वीरें सामने आने के बाद से हर कोई इस जोड़ी की तारीफ करते नहीं थक रहा था. हर तरफ सिर्फ ये बात हो रही थी कि दोनों एक साथ कितने अच्छे लग रहे हैं और दोनों की लव स्टोरी कितनी प्यारी है. इनके ही जैसी लेकिन थोड़ी फिल्मी लव स्टोरी अंबानी परिवार में एक और हो चुकी है, जो धीरूभाई अंबानी के बेटे अनिल अंबानी और मशहूर एक्ट्रेस टीना अंबानी की है.
ये कहानी शुरू हुई 1986 में जब अनिल अंबानी ने टीना को एक शादी के फंक्शन में देखा था. उस वक्त दोनों ही एक-दूसरे को नहीं जानते थे. शादी में इस तरह से यूं मिलना महज उनके लिए एक इत्तेफाक था. उस दौरान टीना बॉलीवुड का एक जाना माना नाम थीं, टीना ने देव आनंद के साथ अपनी पहली फिल्म की थी.अनिल देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन धीरूभाई अंबानी के बेटे के तौर पर जाने जाते थे. उस दिन टीना ब्लैक कलर की साड़ी पहनी हुईं थीं और वो उसमें बेहद खूबसूरत दिख रही थी, जिसकी वजह से अनिल का ध्यान बार-बार टीना की ओर जा रहा था.
घर वालों ने जताई नाराजगी
कुछ समय बाद टीना के भतीजे के जरिए दोनों की मुलाकात हुई. टीना उस दौरान रिलायंस के बारे में कुछ खास नहीं जानती थीं, लेकिन दोनों के बीच बातचीत के बाद से अनिल की सादगी टीना को भा गई. दोनों गुजराती फैमिली से थे इसलिए दोनों को कनेक्ट करने में भी समय नहीं लगा. अनिल ने वैसे तो कई सारे इंडस्ट्री के लोगों के साथ मुलाकात की थी, लेकिन टीना उन्हें उन सभी में से सबसे अलग लगीं. दोनों ने मिलना-जुलना शुरू कर दिया, ये सिलसिला काफी समय तक चलता रहा, लेकिन ऐसा ज्यादा दिनों तक नहीं हो पाया. अनिल और टीना के रिश्ते में होने की बात अनिल के घर में पता चल गई, जिसके बाद धीरूभाई ने इस रिश्ते के लिए अपनी नाराजगी जाहिर की.
4 साल के लिए हो गए अलग
अनिल के माता-पिता ये नहीं चाहते थे कि उनके घर में कोई भी एक्ट्रेस बहू के तौर पर आए. अनिल ने अपने घर वालों को बहुत मनाने की कोशिश की, लेकिन वो नहीं माने. आखिर में अनिल ने अपने घर के सिचुएशन के बारे में टीना को बताया, जिसके बाद दोनों ने घर वालों के मर्जी के खिलाफ न जाने का फैसला करते हुए अपने रास्ते अलग कर लिए. अनिल अंबानी और टीना अपने-अपने कामों में लग गए. टीना ने अपनी बची हुई फिल्मों की शूटिंग कंप्लीट की और इसके बाद अमेरिका चली गई. चार सालों तक दोनों ने एक-दूसरे के साथ बात नहीं की, इन सालों के दौरान अनिल के घर वालों ने उनकी शादी की बहुत कोशिश की. उन्हें लगा कि शायद उनकी किस्मत में एक-दूसरे का साथ नहीं था, लेकिन एक भूकंप का झटका आया और उनकी कहानी में उथल-पुथल मच गई.
भूकंप की वजह से जुड़ा रिश्ता
दरअसल, साल 1989 में लॉस एंजिल्स में जोरदार भूकंप आया. इसमें कई लोगों की जान भी चली गई और कई हजार लोग घायल हो गए. जब अनिल को इस खबर के बारे में पता लगा तो उन्होंने टीना का पता लगाने के लिए उनके नंबर की तलाश की. नंबर मिल जाने के बाद अनिल ने टीना को कॉल किया, आवाज सुनकर टीना थोड़ी देर शांत रही. अनिल ने फोन पर टीना से पूछा कि क्या तुम ठीक हो? और जवाब मिलते ही उन्होंने तुरंत फोन रख दिया.
पहले तो टीना अनिल के इस बर्ताव से थोड़ा शॉक हुई, फिर उन्होंने दोबारा अनिल को कॉल मिलाया और दोनों की बात फिर से शुरू हो गई. दोबारा साथ आने के बाद से अनिल के परिवार वालों ने भी उनके रिश्ते के लिए हामी भर दी और आखिरकार 2 जनवरी साल 1991 में दोनों की शादी हो गई. शादी के बाद टीना ने अपने फिल्मी करियर को अलविदा कह दिया. टीना के अनमोल और अंशुल नाम के दो बेटे हैं.
देव आनंद की बनी पहली हीरोइन
टीना ने 21 साल की उम्र में ही फिल्म इंडस्ट्री में अपना पहला कदम रख दिया था. टीना का असली नाम निव्रुति मुनीम है. हालांकि, टीना फिल्में नहीं करना चाहती थीं, बल्कि उन्हें फैशन डिजाइनर बनना था. साल 1975 में इंटरनेशनल टीन प्रिसेंस कॉन्टेस्ट, स्पेन में टीना को जब देव आनंद ने पहली बार देखा तो उन्होंने अपनी फिल्म की हीरोइन के तौर पर साइन किया. पहले तो टीना ने काफी बार मना किया, लेकिन बाद में उन्होंने इसके लिए हां कर दी. टीना ने 1978 में अपनी पहली फिल्म ‘देस परदेस’ में देव आनंद के साथ काम किया. इसके बाद से उन्होंने ‘मनपसंद’, ‘लूटमार’, ‘रॉकी’, ‘सौतन’ और ‘कर्ज’ जैसी फिल्में कीं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *