देश को जल्द मिल सकती है पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन, इस बड़े शहर में होगी लॉन्चिंग

देश के पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सौगात सितंबर महीने के पहले हफ्ते में मिल सकती है. सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले सरकार मुंबई को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सौगात देने जा रही है. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की रैक चेन्नई से मुंबई पहुंच भी गई है. अगले कुछ दिनों में मुंबई में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का ट्रायल किया जाएगा. इसके बाद मुंबई में पीएम मोदी ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं.
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव रविवार को बेंगलुरु दौरे पर हैं. जहां वो भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का दौरा करेंगे और वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की कार्य प्रगति का जायजा लेंगे. देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बेंगलुरु में बीईएमएल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में बनकर लगभग तैयार है.
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन भी इसी साल हो सकती है लॉन्च
वंदे भारत ट्रेन, अमृत भारत ट्रेन के बाद अब वंदे भारत स्लीपर ट्रेन भी पटरी पर चलने वाली है. माना जा रहा है कि सरकार वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को भी इसी साल लॉन्च कर सकती है. वंदे मेट्रो ट्रेन को वंदे भारत एक्सप्रेस की तर्ज पर लांच करने की तैयारी की जा रही है.
वंदे भारत मेट्रो ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की ही तरह ऑटोमेटेड ट्रेन सेवा है. इसमें ट्रेन का संचालन बिना लोकोमोटिव इंजन के किया जाता है. सरकार अलग-अलग शहरों में चलने वाली ईएमयू ट्रेनों की जगह वंदे भारत मेट्रो ट्रेन उतारने पर विचार कर रही है. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सबसे अच्छी बात ये है कि इससे कम दूरी की यात्रा सुगम तो होगी ही साथ में सुरक्षित भी होगी.
मुंबई में लोकल ट्रेनों की भूमिका काफी अहम
खासकर मुंबई में जहां पूरा शहर ही लोकल ट्रेन पर निर्भर है. वहां, के लिए वंदे भारत मेट्रो ट्रेन काफी अहम भूमिका निभा सकती है. मौजूदा लोकल ट्रेन की वजह से कई बार यात्रियों को जान भी गंवानी पड़ जाती है क्योंकि भीड़ इतनी ज्यादा होती है कि पुरानी ट्रेन में सुरक्षा मानकों को पूरा करना काफी चुनौती भरा होता है.
पीएम मोदी ने तीन नई वंदे भारत की दी सौगात
पीएम मोदी ने शनिवार को देश में तीन नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. पीएम ने मेरठ को लखनऊ, मदुरै को बेंगलुरु और चेन्नई को नागरकोइल से जोड़ने वाली तीन नई वंदे भारत ट्रेन को हरी दिखाकर रवाना किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि जब तक रेलवे सभी के लिए आरामदायक यात्रा की गारंटी नहीं बन जाती, हम तब तक नहीं रुकेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *