देश में बनेगी किसकी सरकार, असमंजस में दिख रहा शेयर बाजार?

मंगलवार को चुनाव नतीजों के बीच शेयर बाजार में जिस तरह की गिरावट देखने को मिली थी. बुधवार को सीन थोड़ा बदला हुआ दिखाई दे रहा है. सेंसेक्स और निफ्टी में लगातार उतार-चड़ाव जारी है. वास्तव में देश में सरकार एनडीए की बनेगी या फिर इंडिया की. इस बात का असमंजस शेयर में लगातार बनता हुआ दिखाई दे रहा है. जब बाजार ओपन हुआ तो मात्र 5 मिनट में 600 से ज्यादा अंकों की तेजी देखने को मिली. अगले ही पल बाजार की ये तेजी काफूर हो गई और दोनों ही इंडेक्स लाल निशान पर आ गए. मात्र 15 मिनट के कारोबारी सत्र में ऐसा दो बार देखने को मिला.
खबर लिखते समय सुबह 9 बजकर 30 मिनट में सेंसेक्स में 500 से ज्यादा अंकों की तेजी देखने को मिल रही है. वहीं निफ्टी में भी 153 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है. जानकारों की मानें तो शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है. ये परिस्थितियां नई सरकार बनने और उसके बाद भी कुछ दिन जारी रह सकती है. आइए देखते हैं कि शेयर बाजार कि चाल किस तरह की देखने को मिल रही है.
सेंसेक्स में उतार-चढ़ाव
मंगलवार को शेयर बाजार में करीब 6 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ था. अब बुधवार को भी शेयर बाजार में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. आंकड़ों के अनुसार शेयर बाजार करीब 1000 अंकों की तेजी के साथ 73,027.88 अंकों पर ओपन हुआ था. अगले कुछ ही मिनट में बाजार में गिरावट देखने को मिली और सेंसेक्स 71,893.21 अंकों के निचले स्तर पर आ गया. फिर से बाजार में रिकवरी देखने को मिली है. सेंसेक्स 9 बजकर 35 मिनट पर 390.02 अंकों का इजाफा देखने को मिल रहा है और 72,467.77 अंकों पर कारोबार करता हुइा दिखाई दे रहा है. एक दिन पहले सेंसेक्स 4300 से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ था और 72,079.05 अंकों पर बंद हुआ था. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स 6300 से ज्यादा अंकों की गिरावट देखने को मिली थी.
निफ्टी की कैसी दिख रही है चाल
दूसरी ओर निफ्टी में काफी जिग-जैग करता हुआ दिखाई दे रहा है. जब नेशनल स्टॉक ओपन हुआ था तो प्रमुख सूचकांक निफ्टी 243.85 अंकों की तेजी के साथ ओपन हुआ था. जिसके बाद निफ्टी में 92.55 अंकों की गिरावट आ गई. अब जब बाजार को ओपन हुए करीब 20 से 25 मिनट हो चुके हैं तो निफ्टी में 70 से ज्यादा अंकों की तेजी देखने को मिल रही है. जबकि एक दिन पहले निफ्टी 1300 से ज्यादा अंकों की गिरावट देखने को मिली थी. जबकि ये गिरावट 1900 से ज्यादा कारोबारी सत्र के दौरान देखने को मिली थी. इसका मतलब निफ्टी में करीब 9 फीसदी तक की गिरावट देखी गई थी. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में भी निफ्टी में उतार—चढ़ाव देखने को मिल सकता है.
किन शेयरों में गिरावट
बीएसई के आंकड़ों के अनुसार लार्सन एंड टुब्रो के अलावा एनटीपीसी के शेयरों में लगातार दूसरे दिन भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. दोनों ही शेयर 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर 1 से 2 फीसदी की गिरावट पर हैं. वहीं दूसरी ओर एचयूएल के शेयर में 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं एशियन पेंट, नेस्ले इंडिया, एचसीएल टेक, कोटक बैंक, आईटीसी के शेयर में 2 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल रहा है.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में बीपीसीएल के शेयर में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है. इसके अलावा पॉवरग्रिड के शेयर में 5 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है. अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर में बुधवार को भी 4 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है.
क्या कह रहे हैं जानकार?
जानकारों की मानें तो शेयर बाजार में नई सरकार बनने तक और उसके बाद भी शेयर बाजार में अस्थिरता देखने को मिल सकती है. जानकारों के अनुसार शेयर बाजार की नजरें सरकार बनने को ​लेकर है. सबसे बड़ा सवाल पीएम चेहरे पर भी फंसा हुआ है. जिसकी वजह से शेयर बाजार निवेशक असमंजस की स्थिति में दिखाई दे रहे हैं. जैसा कि बाजार जानकारों का मानना है कि मजबूत सरकार के साथ बाजार भी खड़ा हुआ दिखाई देता है. जैसा कि बीते दस बरस में देखने को मिला था. इस बार खिचड़ी सरकार बन रही है. ऐसे में निवेशकों के मन में कई तरह की शंकाए देखने को मिल रही हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *