दो मैचों में मिला मौका, हर बार हुआ फेल, टीम इंडिया में अब नहीं होगी इस खिलाड़ी की वापसी!

टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद टीम इंडिया तुरंत ही मैदान पर उतर गई थी. बस फर्क ये था कि रोहित शर्मा की कप्तानी में चैंपियन बने टीम के खिलाड़ी इस एक्शन से दूर थे. युवा और नए खिलाड़ियों से भरी टीम इंडिया जिम्बाब्वे दौरे पर थी, जहां 5 टी20 मैच खेले गए. ये सीरीज नए खिलाड़ियों को परखने का एक अच्छा मौका था, जिसमें कुछ बिल्कुल नए खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया. अब इसमें अभिषेक शर्मा ने तो काफी प्रभावित किया लेकिन उस खिलाड़ी के लिए ये बिल्कुल नाकामी भरा साबित हुआ, जिस पर काफी नजरें थीं, जो लगातार अपने प्रदर्शन और बातों के कारण चर्चा में रहता है. ये खिलाड़ी हैं- रियान पराग.
आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स के लिए बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले रियान पराग को बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने जिम्बाब्वे सीरीज के लिए चुना था. ये पहला मौका था जब 24 साल के रियान पराग को टीम इंडिया से बुलावा आया था. आईपीएल के दमदार प्रदर्शन के बाद ऐसी सीरीज के लिए उनके चुने जाने की पूरी संभावना थी. ऐसा ही हुआ और सीरीज के पहले ही मैच में रियान को डेब्यू का मौका मिल गया. इस तरह वो असम की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले पहले पुरुष क्रिकेटर बन गए.
रियान पराग ने किया निराश
अब बस देखना ये था कि रियान इस मौके का फायदा कैसे उठाते हैं और आने वाले वक्त के लिए अपना दावा ठोकते हैं. पहला मैच तो पूरी टीम इंडिया के लिए ही खराब रहा था और रियान पराग भी मुश्किल स्थिति में फंसी टीम को बचाने के लिए कुछ नहीं कर सके. तब वो 3 गेंदों में सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए थे. इसके बाद भी उन्हें अगले मैच में मौका मिला लेकिन इस बार उनकी बैटिंग ही नहीं आई. उनकी जगह रिंकू सिंह को प्रमोट किया गया था जिन्होंने 22 गेंदों में 48 रन कूटे थे. फिर अगले दो मैचों से उन्हें ड्रॉप कर दिया गया था क्योंकि संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल की टीम इंडिया में वापसी हुई थी.
अब चौथे मैच में टीम ने सीरीज पर कब्जा कर लिया था, ऐसे में आखिरी मैच में रियान पराग की फिर से प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई. एक बार फिर टीम इंडिया जल्द ही टॉप ऑर्डर के 3 विकेट गंवा दिए थे और यहां पर फिर से रियान के पास खुद को साबित करने का मौका था. रियान ने यहां पर आईपीएल के अपने कप्तान संजू सैमसन के साथ मिलकर एक अच्छी साझेदारी करते हुए 65 रन जोड़े लेकिन इसमें रियान का योगदान अच्छा नहीं रहा और 15वें ओवर में वो आउट भी हो गए. अपनी 24 गेंदों की पारी में रियान सिर्फ 22 रन बना सके.
अब नहीं होगी टीम इंडिया में वापसी?
उन्होंने 107 मीटर का एक बेहतरीन छक्का लगाया लेकिन उनकी पारी की हाईलाइट सिर्फ यही शॉट रहा. अब इस प्रदर्शन के बाद इतना तो तय है कि टीम इंडिया में फिलहाल उनकी जल्द वापसी नहीं होने वाली. भारत को अगली टी20 सीरीज 27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ खेलनी है लेकिन इसमें रियान के चुने जाने की संभावना नहीं है. एक तो उनका प्रदर्शन भी ऐसा भी सपोर्ट नहीं करता. दूसरा, इस सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव जैसे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी वापसी करेंगे. यानी अब अगले कुछ वक्त तक रियान को वापसी का इंतजार ही करना पड़ सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *