धूप में पार्क गाड़ी में लाइटर रखना कितना खतरनाक? फट सकती है कार

अगर आप इस गर्मी में अपनी गाड़ी को खुले में पार्क करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है. धूप में पार्क गाड़ी में लाइटर छोड़ना बहुत खतरनाक हो सकता है. इसकी वजह से आग लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इन दिनों गर्मी के वजह से कार, बाइक , स्मार्टफोन और एयर कंडीशनर तक ब्लास्ट होने के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है. यहां जानें कि कार में सिगरेट लाइटर रखना कितना खतरनाक हो सकता है.
कार में लाइटर रखना पड़ेगा भारी

लाइटर में ज्वलनशील गैस होती है, जो डायरेक्ट धूप में गर्म होकर वाष्पीकृत हो सकती है. ये गैस हवा में मिलकर ब्लास्ट कर सकता है, जिससे कार में आग लग सकती है.
यही नहीं गर्मी के वजह से लाइटर का प्लास्टिक पिघल सकता है और गैस लीक हो सकती है, जिससे ब्लास्ट के चांस बढ़ जाते हैं.
इसके अलावा गर्मी से लाइटर के अंदर गैस का प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे वो फट सकती है और कार को नुकसान पहुंचा सकती है.

गर्मियों में आग ना लगे इसके लिए इन बातों का ध्यान रखें
आग लगने के खतरों से बचने के लिए, अपनी गाड़ी में लाइटर रखने से बचें, खासकर जब वो धूप में पार्क हो. लाइटर को घर पर या ठंडी जगह पर रखना चाहिए. गाड़ी में लाइटर रखने के लिए डैशबोर्ड या सेंटर कंसोल जैसी जगहों का इस्तेमाल न करें. गर्मियों में, हमेशा अपनी गाड़ी को छाया में पार्क करें, जहां डायरेक्ट धूप आ रही हो वहां पर पार्क करने से बचें.
कार में ये चीजें रखने से बचें
गर्मियों के मौसम में अपनी कार में ये चीजें रखने से बचना चाहिए. जैसे हैंड सैनिटाइजर में अल्कोहल होता है, जिससे आगर लगने का खतरा रहता है. यरोसोल स्प्रे में गर्मी से दबाव बढ़ सकता है और ये फट सकते हैं. अपनी गाड़ी और खुद को सेफ रखने के लिए, इन चीजों को धूप में पार्क गाड़ी में रखने से बचें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *