नाम विराट कोहली का मिला लेकिन पसंद हैं रोहित शर्मा, नवदीप सिंह ने बताई वजह

पेरिस पैरालंपिक में हरियाणा के नवदीप सिंह ने जैवलिन थ्रो के F41 कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था. अपनी जीत के बाद उन्होंने जबरदस्त सेलिब्रेशन की थी. 47.32 मीटर के थ्रो के बाद नवदीप ने विराट कोहली की तरह एग्रेशन दिखाए थे. उनका यह वीडियो जमकर वायरल हुआ और फैंस उनकी तुलना विराट से करने लगे थे. उन्हें विराट 2.0 के नाम से बुलाया जाने लगा था. हालांकि, नवदीप ने अब खुलासा किया है कि उनके पसंदीदा क्रिकेटर विराट नहीं बल्कि रोहित शर्मा हैं.
नवदीप को क्यों पसंद हैं रोहित शर्मा?
नवदीप सिंह पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद से सुर्खियों में छा गए हैं. हर जगह उनकी ही चर्चा है. उनके खूब इंटरव्यू भी हो रहे हैं. हाल ही में वह एक पॉडकास्ट पर गए थे, जहां उन्होंने खुलासा किया कि वह रोहित शर्मा के फैन हैं. उनसे पूछा गया कि वो विराट या धोनी में से किसके फैन हैं. इस पर उन्होंने टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान का नाम लिया. नवदीप ने इसके पीछे सबसे बड़ी वजह रोहित की डबल सेंचुरी बताई. उन्होंने खुलासा किया कि दोहरा शतक देखकर वो रोहित के कायल हो गए थे. तभी से नवदीप उन्हें काफी पसंद करते हैं.

View this post on Instagram

A post shared by Daily Dose Cricket (@dailydosecricket)

नवदीप ने पॉडकास्ट को लेकर धोनी के लिए चलने वाले ‘थाला फॉर ए रिजन’ ट्रेंड पर भी जमकर मजाक किया. उन्होंने 7 सितंबर को गोल्ड मेडल जीता. ये उनका 7वां मेडल था. इसे लेकर उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा लोग खुद ही कनेक्ट कर लेंगे.

View this post on Instagram

A post shared by Daily Dose Cricket (@dailydosecricket)

नवदीप का संघर्ष
नवदीप सिंह का कद 4 फुट 4 इंच है. अपने छोटे कद के लिए उन्हें बचपन से ही ताने सुनने पड़ते थे. उनके भाई ने इंडियन एक्सप्रेस के इंटरव्यू में खुलासा किया था कि पड़ोस के सभी बच्चे कद को लेकर चिढ़ाते थे. इससे वह परेशान होकर खुद को कमरे में बंद कर लेते थे और कई दिनों तक घर से बाहर तक नहीं निकलते थे. लेकिन 2012 से ये तस्वीर बदली. उस साल नवदीप ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित हुए और एक नए सफर पर निकले. बाद में नीरज चोपड़ा से प्रेरित होकर उन्होंने जैवलिन थ्रो खेलना शुरू किया.
नवदीप का जन्म साल 2000 में हुआ था. जब वो दो साल के हुए तब माता-पिता एहसास हुआ कि उनका बच्चा बौनेपन से पीड़ित है. दोनों इलाज करवाने की खूब कोशिश की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. जब उनकी उम्र बढ़ी तो गांव के बच्चों ने चिढ़ाना शुरू कर दिया. इसके बाद उनके पिता ने उन्हें बढ़ावा देने के लिए खेल में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया. शुरू में नवदीप अपने पिता की तरह रेसलिंग करते थे. बाद में नीरज चोपड़ा से प्रेरित होकर उन्होंने जैवलिन थ्रो खेलना शुरू किया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *