नींबू के छिलके भी आएंगे काम, स्किन केयर से लेकर इन कामों में करें यूज

नींबू गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होने के साथ ही पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम से लेकर कई न्यूट्रिएंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं. घरों में शिकंजी बनाने से लेकर कई चीजों में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसके छिलकों को फेंक देते हैं. क्या आपको पता है कि नींबू ही नहीं बल्कि इसके छिलकों का इस्तेमाल करके आपके कई काम झटपट निपट सकते हैं.
नींबू की शिकंजी बनाने के बाद आप भी छिलकों को फेंक देते हैं तो जान लें कि नींबू के छिलका का इस्तेमाल आप स्किन से लेकर दांतों को चमकाने के अलावा कई कामों में कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.
दांतों को चमका सकते हैं नींबू के छिलके
नींबू के छिलकों का यूज आप दांत चमकाने में भी कर सकते हैं. इसके लिए नींबू के छिलके में थोड़ा सा नमक लगाकर दांतों पर मसाज करें. इसे कुछ दिनों तक करने से आपके दांत नेचुरल धीरे-धीरे साफ होने लगते हैं.
बर्तनों की बदबू हटाने के लिए करें नींबू के छिलकों का यूज
नींबू के छिलकों को अच्छी तरह से पानी में डालकर उबाल लें और इस गर्म पानी में उन बर्तनों को डालें, जिनमें चिकनाई की वजह से ऑयल और मसालों की महक आ रही हो. कुछ देर बाद निकालकर साफ कर लें.
किचन सिंक चमका देंगे नींबू के छिलके
नींबू के छिलकों से किचन सिंक के दागों को हटा सकते हैं. इसके लिए नींबू के छिलकों के टुकड़े करके एक से दो गिलास पानी में डालकर उबालें और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा व डिश वॉश लिक्विड मिलाकर किचन का सिंक साफ करें.
स्किन के लिए इस्तेमाल करें नींबू के छिलके
नींबू के छिलकों की मदद से आप पसीने की बदबू से बच सकते हैं. इसके लिए नींबू के छिलकों से आर्मपिट्स में मसाज करें. वहीं बचे हुए नींबू के छिलकों को कोहनी, घुटनों जैसे बॉडी के हिस्सों का कालापन दूर करने के लिए किया जा सकता है. नींबू के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें और इसका इस्तेमाल फेस पैक में कर सकते हैं. इसके अलावा नहाने के पानी में नींबू के छिलके डाल सकते हैं, जिससे आपको फ्रेशनेस महसूस होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *