नीता अंबानी के हर लुक में दिखी भारत के समृद्ध हस्तशिल्प विरासत की झलक

नीता अंबानी की पहचान सिर्फ मुकेश अंबानी की पत्नी के रूप ही नहीं है, बल्कि उन्होंने भी अपने काम से एक अलग पहचान बनाई है. वह खुद एक बिजनेस वुमन हैं और भारतीय कल्चर को बढ़ावा देने में भी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ती हैं. भारत की संस्कृति और कला को आगे बढ़ाने के लिए ही नीता अंबानी ने NMACC India (नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर) की भी शुरुआत की है. नीता अंबानी के फैशन में भारत की समृद्ध संस्कृति की झलक देखने को मिलती है. उनकी साड़ियों के डिजाइन उत्कृष्ट होते हैं और कोई न कोई कहानी कहते हैं. दक्षिण भारत की कांजीवरम से लेकर पूर्वी भारत की सुजानी टसर सिल्क साड़ी तक हैंडलूम के प्रति नीता अंबानी में बेहद प्यार दिखाई देता है. उनके आउटफिट्स न सिर्फ स्टाइल स्टेटमेंट सेट करते हैं बल्कि फैशन से परे होते हैं, जो भारत के शिल्प को कौशल को प्रदर्शित करते हैं. बेटे अनंत अंबानी की शादी में भी नीता अंबानी के हर आउटफिट में देश के हस्तशिल्प के प्रति उनका प्यार नजर आया.
नीता अंबानी को भारत की समृद्ध कला और हस्तशिल्प से बेहद लगाव है और यही वजह है कि वह हमेशा ही हमारे देश की विरासत को बढ़ावा देती हैं, फिर चाहे वह उनका पहनावे के जरिए ही क्यों न हो. अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग फंक्शन से लेकर शादी वाले दिन तक नीता अंबानी जितने भी लुक्स में नजर आई हैं, उनमें भारतीय हस्तशिल्प की विरासत की झलक दिखाई पड़ती है. तो चलिए उनके हर एक लुक के बारे में जान लेते हैं.
नीता अंबानी के लुक में हैदराबाद के हस्तशिल्प की झलक
नीता अंबानी ने अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग फंक्शन में मनीष मल्होत्रा का खूबसूरत एंब्रॉयडरी सूट पहना था. जिसका डिजाइन क्लासिक हैदराबादी कुर्ते से इंस्पायर था, नीता अंबानी ने साथ में डबल ड्रेप हैदराबादी खड़ा दुपट्टा पेयर किया था, जिसका इतिहास काफी समृद्ध और पुराना है. उनके दुपट्टे में जरदोजी एंब्रॉयडरी कई गई थी, जो पुराने हस्तशिल्प का ही बेहतरीन नमूना है. वहीं दुपट्टे में सिल्वर और गोल्ड की चटाई टैक्निक से बॉर्डर तैयार किया गया था.
नीता अंबानी की साड़ी में दिखा बनारस का खास हस्तशिल्प
उत्तर प्रदेश के शहर बनारस से भी नीता अंबानी खासा लगाव रखती हैं, क्योंकि वह बाबा विश्वनाथ की भक्त हैं. बेटे की शादी से पहले भी वह काशी पहुंचीं और इस दौरान वह गुलाबी बनारसी साड़ी में नजर आईं. इसके अलावा 28 चौक जाल रंगकट साड़ी में नीता अंबानी के रिच लुक ने भी सभी का ध्यान खींचा. इस साड़ी को तैयार होने में छह महीने का टाइम लगा. यह एक खास तरह की बनारसी साड़ी होती है, जिसे देश में कुछ सेलेक्टेड कारीगर ही तैयार कर पाते हैं और यह विरासत वह अपनी आगे आने वाली पीड़ी को दे रहे हैं. इसके अलावा नीता अंबानी जब नए जोड़े के लिए बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने पहुंचीं तो वहां भी उन्होंने बनारसी साड़ियों की खरीदारी की.
नीता अंबानी के गरबा लुक में भी हस्तशिल्प की झलक
अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग फंक्शन में गरबा नाइट का आयोजन किया गया था, जिसमें नीता अंबानी आइवरी कलर के खूबसूरत लहंगे में नजर आई थीं. उन्होंने हर आउटफिट की तरह इसे भी ग्रेसफुली कैरी किया. इस लहंगे में मल्टीकलर ट्रेडेशिल जरदोजी कढ़ाई कई गई थी. इसके साथ ही उन्होंने बनारसी टिशू दुपट्टा ड्रेप किया था, जिसमें हाथों से जटिल जरी कढ़ाई गई है. साथ ही में उनके ब्लाउज में हेरिटेज ज्वेलरी से इंस्पायर्ड मीनाकारी और कुंदन की कढ़ाई गई थी.
नीता अंबानी का वेडिंग लुक रहा बेहद खास
अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के मुख्य फंक्शन यानी बारात वाले दिन के लिए नीता अंबानी ने अबू जानी संदीप खोसला के कस्टमाइज किए ‘रंगकट’ घाघरा को चुना. उनका ये आउटफिट भी देश की सांस्कृतिक विरासत को दुनिया के साथ साझा करता है. उन्होंने जो रेशम घाघरा पहना था, जिसमें विंटेज कांस्य, पिस्ता ग्रीन कलर और ब्लशिंग पिंक का बेहतरीन कॉम्बिनेशन दिखा. लहंगे में चांदी की जरदोजी का काम किया गया है. उनके ब्लाउज में नक्शी और गोल्ड सादी से जाली डिजाइन बनाया गया. उनका ये लुक शाही टच दे रहा है. घाघरा और ब्लाउज के साथ ही पेस्टल रंगों के कॉम्बिनेश वाला ट्रेडिशनल ‘रंगकट’ दुपट्टा पेयर किया गया है. इस तरह से नीता अंबानी ने बेटे की शादी में न सिर्फ वेडिंग थीम बल्कि अपने हर आउटफिट से भी भारत के हेरिटेज को पूरी दुनिया के सामने रिप्रजेंट किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *